स्मार्ट सिटी… 28 प्रोजेक्ट्स पर प्रेजेंटेशन

नगर निगम ने काम का बनाया प्लान, शिमला में पार्किंग-पार्क-फुटब्रिज-फुटपाथ का होगा निर्माण

शिमला –शिमला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की रफ्तार तेज होगी।नगर निगम शिमला ने स्मार्ट सिटी के तहत शुरूआत में होने वाले कार्याेे के लिए प्लान बनाया है।सोमवार को नगम निगम के सदन में आयुक्त पकंज राय ने स्मार्ट सिटी के 28 प्रोजेक्टों पर प्रेजेंटेशन दी। इस दौरान विस्तार से बताया गया कि शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकास कार्याे को किस तरह किया जाएगा। वहीं इन कार्याे पर कितनी राशि खर्च होगी इसका भी व्यौरा दिया गया।आयुक्त पकजं राय ने बताया कि शुरूआत में शहर में एस्केलेटर, पार्किग, फुटपाथ, फुटब्रिज व फलाईओवर का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए एस्टीमेट फिगर तैयार किए गए हैं जो अप्रूवल के लिए बोर्ड में जाएंगे।

अनसेफ भवन का होगा जीर्णोद्धार

छोटा शिमला तिब्बितयन स्कूल के समीप अनसेफ भवन का जीर्णोद्धार होगा। इसके लिए एस्टीमेट राशि तीन करोड़ रखी गई है। कसुम्पटी पटवारखाने का भी जीर्णोद्धार होगा। पदम देव कॉम्पलेक्स के साथ लगते क्षेत्र को स्टेबल करने के लिए भी एस्टीमेट राशि में भी प्रावधान किया गया है।

आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी

शहर में आवारा कुत्तों की नसबंदी की जाएगी। इसके लिए नगर निगम वार्ड वाइज कार्य शुरू करेगा। इसके साथ ही नगर निगम ने शहर में पालतू कुत्तों का पंजीकरण भी अनिवार्य कर दिया है। पंजीकरण की राशि 500 रूपए निर्धारित की गई है। पंजीकरण न करवाने वालो को नगर निगम द्वारा जुर्माना किया जाएगा।

राम बाजार में अवैध निर्माण

राम बाजार में सड़क के दोनों तरफ अवैध निर्माण किया गया है। पार्षदों ने आरोप लगाया है कि दुकानदारों ने सड़क के दोनों तरफ पक्का निर्माण कर दिया है। आयुक्त पंकज राय ने कहा कि वह स्वयं मौके का निरीक्षण करेंगे और नियमों की अवहेलना करने वालों कार्रवाई अमल में लाएंगे।

दुकानें सबलेट करने वालों पर कार्रवाई की तैयारी

नगर निगम द्वारा शहर में 100 के करीब दुकानें लीज पर दी गई हैं। इसमें कुछ दुकानदारों ने दुकानें सबलेट कर दी हैं। नगर निगम ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करने की तैयारी में है। नगर निगम के अगले हाउस में मार्केट रेट के आधार पर प्रपोजल लाया जाएगा और जुर्माना राशि निर्धारित की जाएगी।

हर वार्ड के लिए चलेंगे वाहन

शहर में कूड़ा उठाने के लिए हर वार्ड के लिए गारबेज वाहन चलाए जाएंगे। इसके लिए एस्टीमेट राशि चार करोड़ रखी गई है।

शिमला खरीदेगा स्वीपिंग मशीन

शिमला के लिए स्वीपिंग मशीन खरीदी जाएगी जिससे रिज मैदान व लक्कड़ बाजार में समर सीजन के दौरान कूड़ा उठाया जाएगा वहीं विंटर में इससे बर्फ हटाई जाएगी।