हमीरपुर में पर्यावरण बचाने सड़कों पर उतरा ‘दिव्य हिमाचल’

By: Oct 1st, 2019 12:32 am
स्वच्छता के नारों से गूंज उठी ग्राम पंचायत अणु , मीडिया ग्रुप की स्वच्छता रैली में उमड़ा छात्रों का हुजूम

हमीरपुर –मीडिया गु्रप ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली में हुजूम उमड़ पड़ा। एक साथ लंबी कतार में चले सैकड़ों छात्रों ने स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छता के नारों से अणु पंचायत गूंज उठी। शहरी परिवेश से ग्रामीण क्षेत्र की तरफ निकली इस स्वच्छता रैली को लोगों ने खूब सराहा। स्वच्छता का हरेक नारा रैली में जोश भरता गया। जैसे-जैसे स्वच्छता रैली चलती गई इसमें जुड़ने वालों की संख्या भी बढ़ती चली गई। आधा किलोमीटर तक की लंबी कतार में जुटे छात्रों के नारों की गूंज दूर-दूर तक सुनाई दे रही थी। अलमाइटी स्कूल अणु खुर्द में रैली का समापन किया गया। यहां पर भी छात्रों ने स्वच्छता के लेकर नारे लगाए। हाथों में स्वच्छता के सलोगन लिए छात्र सफाई का महत्व बता रहे थे। बता दें कि सोमवार को ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप की तरफ से स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। डिग्री कालेज अुण से रैली की शुरुआत हुई। रैली में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने रैली को रवाना किया। रैली का समापन अलमाइटी पब्लिक स्कूल अणु खुर्द में किया गया। सोमवार सुबह लगातार हो रही बारिश के बावजूद रैली में खासा उत्साह दिखा। जब रैली शुरू हुई तो इंद्रदेव सहित सूर्यदेव ने भी साथ दिया। मौसम एकदम साफ हो गया तथा स्वच्छता रैली अपने गंतव्य की तरफ रवाना हुई। रैली में पहुंचे स्कूली छात्रों, कालेज के एनएसएस व स्काउट एंड गाइड के छात्रों ने स्वच्छता का अलख जगाया। मुख्यातिथि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने छात्रों के इस उत्साह की सराहना की। उनका कहना था कि यदि युवा वर्ग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो गया तो आने वाले समय में गंदगी का नामोनिशान मिल जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। छात्रों की संख्या देखकर मुख्यातिथि काफी उत्साहित थे। उन्होंने मंच से भी इस बात की सराहना की। मीडिया गु्रप की इस स्वच्छता रैली में जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित नगर पंचायत के कर्मचारी मौजूद रहे। रैली के दौरान बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। रैली के अंत में बच्चों और सभी शिक्षकों ने राष्ट्र गान भी गाया।

सीनियर सिटीजन काउंसिल ने दी रिफे्रशमेंट

स्वच्छता रैली के समापन स्थल अलमाइटी पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए रिफ्रेशनमेंट की व्यवस्था सीनियर सिटीजन काउंसिल हमीरपुर की तरफ से की गई थी। छात्रों को बेहतर क्वालिटी के बिस्किट के पैकेट वितरित किए गए। सीनियर सिटीजन के इस कार्य के लिए सभी ने उनकी सराहना की। बता दें कि सीनियर सिटीजन कौंसिल मेडिकल कालेज हमीरपुर में तीन वक्त का निशुल्क भोजन मरीजों व उनके तीमादारों को वितरित करती है तथा सामाजिक सेवा में हमेशा अग्रणी रहती है।  वहीं अलमाइटी स्कूल की तरफ से पानी की व्यवस्था छात्रों के लिए की गई थी। समापन स्थल पर स्कूल की तरफ से पांडाल की व्यवस्था की गई थी, ताकि सुविधाजनक ढंग से रैली का समापन हो सके। मुख्यातिथि पूर्व मुख्यमंत्री ने इसके लिए संबंधित स्कूल प्रबंधन की सराहना भी की।

बारिश में भी नहीं रुके कदम

रविवार दोपहर बाद से जारी बारिश के क्रम के चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि बारिश रैली में खलल डालेगी। हालांकि बारिश के कारण रैली ट्रैक पर पानी और कीचड़ हो गया था लेकिन रैली में शामिल होने आए बच्चों के कदम बारिश में भी नहीं रुके। बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ रैली में भाग लिया।

‘दिव्य हिमाचल’ हर हुनर को दे रहा मंच

सामाजिक सरोकारों में अपनी अहम भूमिका अदा करने वाले ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप ने जहां प्रदेश को साफ-सुथरा और हरा-भरा रखने के लिए स्वच्छता रैलियों से जैसे कार्यक्रम चलाए हैं वहीं, प्रदेश में छिपी प्रतिभाओं को मंच भी प्रदान किया है। आज ‘दिव्य हिमाचल’ के विभिन्न इवेंट हिमाचल की आवाज, डांस हिमाचल डांस, मिस हिमाचल, मिसेज हिमाचल और फुटबाल टूर्नामेंट जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने के समय-समय पर अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

ये रहे रैली के प्रायोजक

‘दिव्य’ हिमाचल रैली को सफल बनाने में शहर के विभिन्न प्रायोजकों ने अहम भूमिका निभाई। इनमें अलमाइटी पब्लिक स्कूल, स्काईलाइफ एयरहोस्टेस अकेडमी, एसडी पब्लिक स्कूल, हिम अकेडमी पब्लिक स्कूल, हमीरपुर पब्लिक स्कूल, द मैग्नेट स्कूल, गुरुकुल पब्लिक स्कूल, सुपर मैग्नेट स्कूल, संत पब्लिक स्कूल, जीएम होली हार्ट स्कूल धनेड़, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, डीआरडीए, एग्रिकल्चर, जायका, आईपीएच डिपाटमेंट, आर के एंड कंपनी शामिल रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App