हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने के उपाय

By: Oct 5th, 2019 12:18 am

आजकल दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत आम हो चुकी हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए हम कुछ कर ही नहीं सकते हैं। जीवन में थोड़ा अनुशासन और थोड़े बदलाव हमें लंबे समय तक फिट रख सकते हैं और हमारे हार्ट को स्वस्थ भी। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या कर सकते हैं आप जानिए इसके बारे में।

एक्सरसाइज के लिए टाइम निकालिए

रोजाना 30 मिनट खुद को एक्टिव रखने के लिए निकालें। आप कुछ भी कर सकते हैं, योगा, जॉगिंग, खेल कूद, कुत्ते के साथ वाक पर जाना, जो भी आपको पसंद है। आप चाहंे तो इस तीस मिनट को 2 या 3 बैच में बांट सकते हैं। सुबह 10 मिनट एक्सरसाइज कर लें, दोपहर में लंच के बाद कलीग के साथ वाक पर निकल जाएं और शाम में घर आकर वाक, जॉग या स्ट्रेचिंग आदि कर सकते हैं।

खान-पान में ट्राई करें हेल्दी ऑप्शन्स

अपने खान-पान में ताजा सब्जियां, फल, साबुत अनाज शामिल करें। तेल के लिए भी हेल्दी ऑप्शन्स जैसे ऑलिव, कैनोला आदि ट्राई करें। जरूरत से ज्यादा तैलीय आहार से बचें। बाहर का खाना भी संतुलन में खाएं। नॉन वेज में रेड मीट से परहेज करें और दूध से बने सामान में लो फैट ऑप्शन्स ढूंढे।

स्ट्रेस से बचने के लिए एन्जॉय करें। हार्ट को

 स्वस्थ रखने के लिए जितना एक्टिव रहना जरूरी है, उतना ही जरूरी स्ट्रेस फ्री रहना। कुछ समय आराम करने के लिए भी निकालें, जब आप खुद अपने साथ एन्जॉय कर सकें। कुछ समय के लिए खुद को फोन, कम्प्यूटर, टीवी सब से दूर रखें।

बॉडी वेट को रखें कंट्रोल में

मोटापा हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ा देता है और आजकल, जब लोगों के बीच फास्ट फूड की लोकप्रियता बहुत बढ़ गई है, तब मोटापे के मामले भी तेजी से बढ़े हैं, लेकिन अच्छी बात ये है कि अगर आप थोड़ा भी वजन कम करते हैं, तो हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। वजन कम करने के लिए ऐसा खाना खाएं जो सिर्फ  स्वादिष्ट है, खाने में ऐसे आहार लें, जिसमें कैलोरी की जगह पोषक तत्त्वों की अधिकता हो। नियमित एक्सरसाइज का समय भी निकालें।

धूम्रपान से रहें दूर

तंबाकू, धूम्रपान जैसी चीजें न सिर्फ  मनोपॉज, इंफर्टिलिटी और प्रेग्नेंसी में दिक्कतें पैदा करती हैं, बल्कि ये हार्ट के लिए भी खतरनाक है। जितनी जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें।

नियमित चैकअप कराएं

नियमित ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल की स्थिति देखने के लिए जांच करवाएं। अपने डाक्टर से सलाह लें कि आपकी उम्र के अनुसार कितने अंतराल पर जांच करवाना सही रहता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App