हिमाचल की ग्रीन दिवाली धुएं में

By: Oct 29th, 2019 12:30 am

शिमला  – प्रदेश में डेढ़ हजार हिमाचलियों पर दिवाली भारी पड़ गई। बार-बार प्रशासन क ी अपील के बावजूद इस बार भी हिमाचल ग्रीन दिवाली मनाने में कामयाब साबित नहीं हो पाया। लिहाजा प्रदेश के मेडिकल कालेज सहित जिला अस्पतालों और पीएचसी में लगभग डेढ़ हजार लोग मेडिसिन और कैजुअल्टी में इलाज करवाने आए। गत रविवार देर रात से लेकर सोमवार की ओपीडी में इन प्रभावितों ने इलाज करवाया है। शिमला, सोलन, बिलासपुर, कांगड़ा, सिरमौर और हमीरपुर और चंबा से ही 800 लोग प्रभावित हुए हैं, जिसमें दो सौ लोग तो पटाखों से जलने के कारण ही शिकार हुए हैं। वहीं बाकी लोगों ने पटाखों से फैले धुएं से परेशान होकर अस्पतालों का रुख किया है। बताया जा रहा है कि इन प्रभावितों में से बीस फीसदी लोग लगभग बीस से तीस फीसदी जल गए हैं, जिसमें हाथों में पटाखों फटने की सूचना है। इस बार आंकड़े ये भी बता रहे हैं कि जले हुए प्रभावितों में बच्चों से ज्यादा बड़े उम्र के लोग निकले हैं, जिसमें यह आंकड़ा 35 से 50 वर्ष का है। वहीं सांस के प्रभावितों में यह आंकड़ा बीस से तीस वर्ष के बीच में ज्यादा देखा जा रहा है। फिलहाल इस बार दिवाली में दस बजे के बाद भी खूब पटाखे फूटते दिखे। उधर, पीसीबी की रिपोर्ट पर गौर करें, तो पीसीबी की पहली रिपोर्ट  यानी कि प्री-दिवाली मानिटरिंग में औद्योगिक क्षेत्र में वायु में प्रदूषण का स्तर ज्यादा आंका गया है, जिसमें एमसी नालागढ़ की 82, हाउसिंग बोर्ड बद्दी की 94.3, पावंटा साहिब 75.85 आरएसपीएम आंका गया है। हालांकि ये सौ से ज्यादा नहीं हो चाहिएं, लेकिन यह जरूर सामने आया है कि दिवाली से पहले ही पटाखों क ा प्रयोग हो गया, जिसमें इस स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। वहीं संबंधित क्षेत्रों में प्री मानिटरिंग की रिपोर्ट बन गई है। 21 नवंबर को प्री-मानिटरिंग की गई थी और अब दूसरी मानिटरिंग दिवाली के दिन हो गई है। प्रदेश के संवेदनशील 12 क्षेत्रों की प्री-दिवाली मानिटरिंग की गई है। अब दिवाली के दौरान भी जो मानिटरिंग की गई है, उसमें भी प्रदूषण के स्तर के बढ़ने की संभावना जताई गई है। इसकी रिपोर्ट भी जल्द कंपाइल की जाएगी।

12 क्षेत्रों में हुई है जांच

इस बार पीसीबी ने सतर्कता बरतते हुए 12 संवेदनशील क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया था। इस रिपोर्ट को कंपाइल करके भारत सरकार क ो सौंपा जाने वाला है। उधर, आईजीएमसी के मेडिसिन विशेषज्ञ डा. विमल का कहना है कि दिवाली के  बाद सांस और जले हुऐ रोगियों का आंकड़ा बढ़ा है। उधर, आईजीएमसी के एसएस डा. जनक का कहना है कि अस्पताल में दिवाली के बाद जले हुए रोगी आए हैं। हालांकि मामले ज्यादा गंभीर अवस्था में नहीं हैं, लेकिन पटाखों से जले अस्पताल पहुंचे हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, जेपी नड्डा, प्रो. पे्रम कुमार धूमल के निवास पर दीपावली की रौनक

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के लोगों के साथ अपने सरकारी निवास ‘ओक ओवर’ में हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाई। प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्यगण, विधायकगण, विभिन्न बोर्डों एवं निगमों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण, पुलिस अधिकारी तथा विभिन्न वर्गों के लोगों ने ओक ओवर में मुख्यमंत्री को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। शिमला वनवासी कल्याण आश्रम के बच्चों ने मुख्यमंत्री को दिवाली की बधाई दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को मिठाइयां बांटी और उन्हें दिवाली की शुभकामनाएं दीं। वहीं सीएम ने अपनी धर्मपत्नी डा. साधना ठाकुर के साथ राज भवन में जाकर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल तथा लेडी गर्वनर ने सीएम को भी दिवाली की बधाई दी।

सुजानपुर – पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के निवास स्थान समीरपुर में दिवाली पर्व की खासी धूम देखने को मिली। पूर्व मुख्यमंत्री के दोनों बेटे केंद्रीय वित्त राज्य एवं कारपोरेट मंत्री अनुराग ठाकुर व बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल परिवार के साथ घर पर पहुंचे थे। इसके चलते धूमल निवास हमीरपुर में इस दिवाली की खासी रौनक आकर्षण का केंद्र रही। कार्यकर्ताओं ने पे्रम कुमार धूमल, अनुराग ठाकुर और अरुण धूमल को दीपावली की बधाइयां दीं। इस दौरान मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर पूर्व मंडल अध्यक्ष कैप्टन रंजीत सिंह, महामंत्री अनिल शामा, विनोद ठाकुर, विजयपाल, प्रधान सुरेंद्र मन्हास, करतार सिंह, महेंद्र शामा, सुरेंद्र ठाकुर, रोशन लाल आदि उपस्थित रहे।

बिलासपुर – भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को अपने निवास स्थान विजयपुर में परिवार सहित दिवाली मनाई। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी मल्लिका नड्डा और दोनों बेटे भी मौजूद रहे। मल्लिका नड्डा ने दीप प्रज्वलित कर लक्ष्मी माता की पूजा की। जेपी नड्डा ने दीपक और फुलझडि़यां जलाकर दिवाली मनाई। इस अवसर पर जेपी नड्डा ने देश व प्रदेशवासियों को पर्व की बधाई देते हुए लोगों की सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान जिला भाजपा सचिव स्वदेश ठाकुर भी मौजूद रहे। भाजपा सचिव स्वदेश ठाकुर ने बताया कि हरियाणा में शपथ समारोह के बाद रविवार शाम नड्डा घर पहुंचे थे। वहीं जेपी नड्डा के बिलासपुर पहुंचते ही कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत भी किया। श्री नड्डा के निवास स्थान विजयपुर में उन्हें दिवाली की बधाई देने के लिए लोगों का तांता भी लगा रहा। जेपी नड्डा से मिलने उनके निवास स्थान पर पहुंचे विधायकों, पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ ही स्थानीय लोगों को मिठाइयां बांट कर दिवाली की शुभकामनाएं दीं। स्वदेश ठाकुर ने बताया कि शाम को श्री नड्डा के घर पंहुचने के बाद से ही दिवाली पर्व की बधाई देने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं व नेताओं का जमघट लग गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App