75 हजार पुलिसकर्मियों के पहरे में वोट

By: Oct 20th, 2019 12:02 am

चंडीगढ़ – हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा प्रदेश में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा के आम चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के सभी व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।  विधानसभा की 90 सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले जारी एक ब्यान में डीजीपी ने बताया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और घटना-रहित संपन्न करवाने के लिए पुलिसबल पूरी तरह से तैयार है। उन्होने कहा कि इस बार चुनाव से पहले पड़ोसी राज्यों द्वारा अंतरराज्यीय सीमाओं को सील करने के लिए अपने एरिया में अधिकतम पुलिसबल की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में 75000 से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त, सभी रेंज एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्त और जिला एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने एरिया में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई कसर न छोड़ें। सभी राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे चुनावी प्रचार के बावजूदए प्रदेश में हिंसा या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। मतदान के दिन अवैध गतिविधियों पर पूर्ण रुप से शिकंजा कसने के लिए ऐसे स्थान जिनका उपयोग बाहरी लोगों के ठहरने के लिए किया जा सकता है पर चेकिंग बढ़ा दी गई है।

असामाजिक तत्वों को चेतावनी

डीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा कानून व्यवस्था को बिगाडने की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तैनात होंगे 130 कंपनियों के जवान

सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि चुनाव के दौरान विशेष सुरक्षा व्यवस्था के के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 130 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, कड़ी चैकसी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 26896 जवान, 22806 होमगार्ड, 7936 विशेष पुलिस अधिकारी और 6001 पुलिस को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App