अमेरिका-चीन के बीच वार्ता की शुरुआत, भारतीय बाजार ने पकड़ी रफ्तार

By: Oct 11th, 2019 10:58 am

भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआतअमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू हो गई है. इस वजह से भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍ती भी दूर होती दिख रही है. सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 250 अंक की बढ़त के साथ कारोबार करता दिखा तो वहीं निफ्टी में 80 अंकों से अधिक की तेजी दर्ज की गई.

इस दौरान सेंसेक्‍स 38  हजार 150 अंक को पार कर लिया. वहीं निफ्टी की बात करें तो यह 11 हजार 320 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. बता दें कि गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट देखने को मिली थी. इस दिन कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 297.55 अंक लुढ़क कर 37 हजार 880 के स्‍तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 78.75 अंक के नुकसान के साथ 11 हजार 235 के स्‍तर पर रहा. शुरुआती कारोबार में बढ़त वाले शेयर वेदांता, टाटा स्‍टील, ओएनजीसी, एसबीआई और टाटा मोटर्स शामिल हैं.

इस बीच, शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे की मजबूती के साथ खुला. बता दें कि गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 71.07 प्रति डलार पर लगभग पिछले बंद के स्तर पर बनी रही. 

अमेरिका-चीन में वार्ता शुरू

बता दें कि चीन और अमेरिका ने वार्ता के जरिए किसी व्यापार समझौते पर पहुंचने के अपने प्रयास फिर शुरू कर दिए हैं. व्यापार वार्ता को लेकर दोनों देशों के बीच माहौल में नरमी देखने को मिल रही हैं. इस तरह की खबरें हैं कि चीन के अधिकारियों की योजना किसी आंशिक ‘मोलभाव’ के जरिये नयी शुल्क वृद्धि को टालने की है. हालांकि, इससे अमेरिका की सभी शिकायतें दूर नहीं हो पाएंगी. इस बीच, चीन ने एक बार फिर अपनी टेलिकॉम सेक्‍टर की दिग्गज कंपनी हुवावेई पर अमेरिकी प्रतिबंध का विरोध किया है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App