ऊना-हमीरपुर-बिलासपुर में चाचा नेहरू को सेल्यूट

बंगाणा – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुराइयां में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्य विजय गौतम ने अपने संबोधन में पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।

भोरंज । ग्राम पंचायत टिक्करी मिन्हासा के आंगनबाड़ी केंद्र सुंगरवाड़ में बाल दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधान रेखा देवी द्वारा की गई। पंचायत प्रधान ने अच्छा प्रदर्शन करने वाले नौनिहालों को इनाम बांटे। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरोज कुमारी, प्रीतमा, शकुंतला, रोशनी, प्रतापी देवी, अर्चना, निशा, गोल्डी, कांता, गुलशन, सुनीता, सुमन, प्रेमी, सपना, राज कुमारी इत्यादि महिलाएं भी मौजूद रहीं।

धनेड़ । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झगडि़याणी में पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई गई। इसमें स्कूल के समस्त स्टाफ व छात्रों ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने खंड व जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताआें में गोल्ड मेडल प्राप्त करने व अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मेडल प्रदान किए।

सुजानपुर । सर्वोदय हाई स्कूल करोट में बाल दिवस का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा बाल दिवस पर चाचा नेहरू पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए अनेक कार्यक्रम किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ देशभक्ति के गानों और नाटक के माध्यम से चाचा नेहरू के जीवन पर विस्तृत जानकारी छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करवाई गई।

सुजानपुर । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौरी में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। प्रिया ने बाल दिवस पर  जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला। सीमा ने इस दिवस की महता की व्याख्या की। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी आयोजित की गईं। म्यूजिकल चेयर में अध्यापकों में अश्वनी कुमार, लडुकियों में  इशिता व लड़कों में अभिषेक पहले स्थान पर रहे। सूई-धागा दौड़ में दीक्षा प्रथम, स्मृति द्वितीया और दीपिका तृतीया रही। सभी बच्चों को मिष्ठान भी दिया गया। अंत में प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने  सभी से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इस  मौके पर नरेश, प्रवीण, शशि, सुरेश, विजय, रामनाथ, पवन, मनीष इत्यादि उपस्थित रहे।

हमीरपुर। हिम मॉर्डन (गुरुकुल) पब्लिक स्कूल बडू में बाल दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर नर्सरी से पांचवीं कक्षा के नौनिहालों ने खूब धूम मचाई।  कार्यक्रम में पैरवीं, अनवी, दिशा, अध्ययन वर्मा, नक्ष, मोक्ष, आदित्य, प्रांजल आदि छात्रों ने भाग लिया। छात्रों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर केक काटा और डांस भी किया।  स्कूल प्रधानाचार्य हाकम सिंह वर्मा ने इस उपलक्ष्य पर छात्रों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी और चाचा नेहरू की जीवनी पर प्रकाश भी डाला।

भोटा । दिव्य आदर्श विद्या पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोटा में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के 131वें जन्मदिन के उपलक्ष्य पर बाल मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ स्कूल प्रधानाचार्य जोगिंद्र पाल शर्मा  व स्कूल प्रबंधन निदेशिका सुरभि भारद्वाज की अगवाई में हुआ। मेले में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार की चीजों के स्टॉल लगाए गए, जिसमें कई तरह की खाने-पीने की चीजें जैसे कटोरी चाट, रसगुल्ले, ब्रैड पकौड़े, चाउमिन, पनीर पकौड़े, चना चाट, गोलगप्पे, दही भल्ला, नींबू पानी शामिल रहीं। बच्चों द्वारा हाथ से बनाई गई कई प्रकार की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई। मेले का मुख्य आकर्षण कटोरी चाट व चाउमिन रहा।

धनेड़ । संत पब्लिक स्कूल हड़ेटा में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल  नेहरू का जन्मदिन हर्षोल्लास से मनाया गया। स्कूल की दसवीं कक्षा की छात्राआें अंशिका ठाकुर एवं श्वेता ठाकुर ने चाचा नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला।

हमीरपुर । हिम अकादमी पब्लिक स्कूल हीरानगर में बाल दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय वाइस चेयरमैन चंद्रप्रभा लखनपाल, प्राचार्या विनीता गुप्ता, एचओडी व बैंड हैड ने दीप प्रज्वलित कर व प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर किया। छात्रों कृष्णांश व शिवांगी ने बाल दिवस शीर्षक पर कविता गायन किया। विद्यालय के छात्रों ने इस सुअवसर पर समूह गान, एकलगान व पहाड़ी, पंजाबी व गुजराती नृत्य कर दर्शकदीर्घा से खूब तालियां बटोरीं। कार्यक्रम समन्वयक नीता सिंह, विजना डोगरा, रेखा ठाकुर, शिप्रा वालिया, रेणु शर्मा, डा. विशाल ठाकुर, सुनील ठाकुर अंकुश अत्री व राकेश कुमार रहे। 

हमीरपुर । सावित्री पब्लिक स्कूल हमीरपुर में पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के मुख्याध्यापक राजेश कुमार ने दीपक जलाकर फूलमाला अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। भाषण प्रतियोगिता में कक्षा छठी की रिया, सातवीं कक्षा की अंबिका और मधु तथा आठवीं कक्षा के काजल व अंशिका राय ने भाग लिया। स्कूल के बच्चों को बिस्कुट, चॉकलेट, बांटी गई।

हमीरपुर। पूर्व प्रंधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जंयती पर बाल ज्योत्सना आईटीआई में बाल दिवस मनाया गया। पंडित जी के विचार थे कि बच्चे एक राष्ट्र के भविष्य हैं और इसलिए उन्हें अच्छी तरह से पोषित और शिक्षित होना चाहिए। बाल दिवस के उपलक्ष्य में प्रबंध निदेशक जेके चौहान ने छात्रों को बधाई दी और कहा कि यह हमारी खुश किस्मत है कि हम आज संस्थान में यह दिवस मना रहे हैं।

हमीरपुर। डीएवी ब्रांच स्कूल हमीरपुर में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। बाल दिवस के उपलक्ष्य पर इंग्लिश काव्य प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें तीसरी, चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस प्रतियोगिता की जज निशा और सुप्रिया ठाकुर रही।

नादौन । राजकीय उच्च पाठशाला कोटला कलर में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। बाल दिवस के अवसर पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनके बच्चों के प्रति प्रेम के लिए याद किया गया।  अव्वल रहे बच्चों को प्रधानाचार्य विनोद बस्सी द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर मंजु, अमिता, रवि कुमार, संजय, राम कुमार आदि स्टाफ  सदस्य उपस्थित रहे।

नादौन । सीनियर सेकेंडरी स्कूल रैल में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस के उपलक्ष पर बच्चों ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये और आजादी के अग्रणी पुरोधा बाल प्रेमी पंडित नेहरू के विचारों को सबके समक्ष रखा। भाषण प्रतियोगिता में मोनिका ने प्रथम, लवली ने द्वितीय और श्रुति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कृषिका ने कविता वाचन में प्रथम स्थान पाया।

नादौन । महर्षि विद्या मंदिर गगाल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दिन स्कूल में कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इनमें लेमन व स्पून रेस, लंगड़ी रेस, सैक रेस, 100 मीटर रेस, म्यूजिकल चेयर गेम, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन, स्किपिंग, वालीबाल इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

नादौन । डीएवी स्कूल भड़ोली में बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रधानाचार्य सुरजीत राणा की देखरेख में किया गया। इसमें कक्षा छठीं  से आठवीं तक के बच्चों के लिए सोशल साइंस क्विज, गिफ्ट रैपिंग प्रतियोगिता, एलकेजी से दूसरी कक्षा के लिए कविता वाचन प्रतियोगिता करवाई गई। इस इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर गांधी और दूसरे स्थान पर सुभाष सदन रहा। गिफ्ट रैपिंग प्रतियोगिता में पहले स्थान पर पलक, दूसरा स्थान धनिष्ठ और तीसरा स्थान अक्षत ने प्राप्त किया, जबकि कक्षा नोवीं से प्रथम स्थान पर गरिमा, दूसरे स्थान पर याशिका तथा तीसरा स्थान सेजल ने प्राप्त किया। कक्षा दसवीं से पहले स्थान पर नंदिनी शर्मा, दूसरे स्थान पर पलक और तीसरा स्थान महक ने लिया। कक्षा जमा एक से प्रथम स्थान यश्मीन भसीन, द्वितीय स्थान वंशिका और तीसरा स्थान सृजन ने लिया। अंत में विशेष दर्जा प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया और बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाए दी गईं।

बिझड़ी। राजकीय माध्यमिक पाठशाला बाहल ठाकुरू तथा राजकीय प्राथमिक स्कूल बाहल पटियाला में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमें साक्षी प्रथम व अभिषेक द्वितीय स्थान पर रहे। पेंटिंग प्रतियोगिता में अंकुश ने प्रथम और सौरभ ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने कुर्सी प्रतियोगिता दौड़, लंगड़ी चाल आदि प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में  अभिषेक,  अदिति,  रितिक,  अंकुश, विकास, संध्या, रोहित, अमन, अनामिका सहित  अन्य कई बच्चों ने भाग लिया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षक राजेश कुमार, प्रमिला देवी, मुकेश, शिक्षिका  भावना गुप्ता, रीना, नेहा, राजकुमार आदि उपस्थित रहे।

नादौन । महिला बाल विकास परियोजना नादौन  के सौजन्य से लहड़ा गुगा मंदिर के आंगनबाड़ी केंद्र में बाल मेले का आयोजन किया गया। इस बाल मेले में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने शिरकत की।

You might also like