क्‍यों होता है कमर दर्द

कई बार तो ऐसा होता है कि आप किसी काम को बहुत ही जल्दबाजी में करती हैं और ऐसा करते समय हमारी मांसपेशियां खिंच जाती हंै। मांसपेशियों में होने वाला यही खिंचाव हमारे कमर दर्द का कारण बनता है…

बढ़ती उम्र अपने साथ कई तरह की शारीरिक बीमारियां और दर्द साथ लेकर आती है, इनमें जो सबसे भयानक और आम दर्द होता है, वो है कमर दर्द। हमारी दिनचर्या में आधुनिकीकरण इतना हावी हो गया है कि युवा वर्ग भी इससे अछूता नहीं है, लेकिन प्रायः बढ़ती उम्र और औरतों के साथ यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। यह ऐसी समस्या है जो लंबे समय तक बनी रहती है और इससे पूरी तरह से छुटकारा पाना मुश्किल होता है। आइए जानते हैं कमर दर्द के कारण और उपाय।

शरीर में वजन का बढ़ना

अगर आपके शरीर का वजन बढ़ गया है, तो आपको कमर दर्द की समस्या हो जाती है, क्योंकि जब आपके शरीर का वजन बढ़ता है, तो इसका आधे से ज्यादा भार आपकी कमर पर होता है। कमर दर्द  होने पर कोई भी काम करने में बहुत कठिनाई होती है। 

भारी वजन उठाना

भारी वजन उठाने पर भी यह समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए आपके पास जितना वजन उठाने की क्षमता है उतना ही उठाएं।

गलत तरीके से सोना

जब कभी आप सोते वक्त ऐसी पोजीशन में आ जाती हैं, जो आपके शरीर की उल्टी दिशा में होता है। सोने का यह गलत तरीका आपको कमर दर्द की समस्या से पीडि़त कर सकता है।

मांसपेशियों में खिंचाव

कभी-कभी आप कोई ऐसा काम करती हैं, जिसे सामान्य तौर पर आप हमेशा नहीं करती हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि आप किसी काम को बहुत ही जल्दबाजी में करती हैं और ऐसा करते समय हमारी मांसपेशियां खिंच जाती हंै। मांसपेशियों में होने वाला यही खिंचाव हमारे कमर दर्द का कारण बनता है।

कमर दर्द के घरेलू उपायः

सरसों का तेल और लहसुन

 अगर आपको कमर दर्द की हमेशा शिकायत रहती है, तो सरसों का तेल एवं लहसुन आपको इससे छुटकारा दिलाने का बेजोड़ इलाज है। इसके लिए तीन से पांच चम्मच सरसों का तेल और पांच लहसुन की कलियां को एक साथ गर्म करें। इसको तब तक गर्म करते रहें, जब तक कलियां काली न हो जाएं। ठंडा होने पर इससे दर्द वाली जगह पर मालिश करें। इसका रोजाना सोते वक्त इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपका कमर दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा।

गर्म पानी से सिंकाई

अगर आपके कमर में तेज दर्द होता है, तो आपको इसकी सिंकाई गर्म पानी से करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिल जाएगा।

अजवायन

अजवायन आपके लिए बहुत असरदार दवा है।  आप अजवायन को पहले गर्म कर लंे, बाद में ठंडे होने पर इसका सेवन करें।

गर्म नमक का सेंक

नमक को गर्म करें और इसे किसी कपड़े या तौलिए में लपेटकर अपने कमर पर सिंकाई करें।`

You might also like