टेस्ट में बेस्ट विराट ब्रिगेड इंदौर में बांग्लादेश का बैंड बजाने को तैयार

पहला टेस्ट आज से; प्रसारण सुबह साढ़े नौ बजे से, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर

इंदौर – विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से इंदौर में शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी। भारत ने रोहित शर्मा की अगवाई में तीन मैचों की ट््वेंटी-20 सीरीज में 2-1 से जीत अपने नाम की थी और दोनों टीमों का पूरा ध्यान दो टेस्टों की सीरीज पर लग गया है। दोनों देशों के लिए यह सीरीज इसलिए भी अहम है, क्योंकि वे पहली बार डे-नाइट टेस्ट प्रारूप की शुरुआत भी इसी में करने जा रही हैं, और कोलकाता का ईडन गार्डन मैदान इस ऐतिहासिक मुकाबले का साक्षी बनेगा। लंबे अरसे से डे-नाइट टेस्ट प्रारूप का विरोध कर रहा भारत हर हाल में गुलाबी गेंद से भी अपनी बादशाहत साबित करना चाहेगा और यदि वह इंदौर में जीत दर्ज करता है, तो उसका अगले मैच से पहले मनोबल ऊंचा रहेगा। भारतीय टीम ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज़ में दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप दर्ज की थी, जबकि बांग्लादेश को अपने पिछले एकमात्र टेस्ट मुकाबले में अफगानिस्तान जैसी कम अनुभवी टीम से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

भारतीय टेस्ट टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा।

बांग्लादेश टेस्ट टीम : शादमन इस्लाम, इमरुल काएस, मोमीउल हक (कप्तान), सैफ हसन, महमूदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहदी हसन, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्तफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन।

शाकिब की खलेगी कमी मोमिनुल हक होंगे कप्तान

उठापठक के दौर से गुज़र रही बांग्लादेशी टीम के लिए इस मैच में उसके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कमी को भरना भी चुनौती होगा, जिन पर दो वर्ष का बैन लगा है और उनकी अनुपस्थिति में युवा मोमिनुल हक को कप्तानी सौंपी गई है।

पिच रिपोर्ट

होल्कर स्टेडियम की पिच को बल्लेबाज़ों के लिए पसंदीदा माना जाता है, लेकिन यहां काफी उछाल भी है और तेज़ गेंदबाज़ों मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को इस पर खासी सफलता मिलने की उम्मीद रहेगी, वहीं स्पिनरों में लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा तथा ऑफ स्पिनर अश्विन सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हैं। पिच के उछाल को देखते हुए कप्तान टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ों को मौका दे सकते हैं, इस स्थिति में चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव के बजाय इशांत शर्मा को अंतिम एकादश में मौका मिलने की उम्मीद रहेगी।

आखिरी घरेलू सीरीज में भी क्लीन स्वीप पर नजर

विराट की कप्तानी में भारत ने इस वर्ष अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज़ में घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से पराजित किया था, जबकि वेस्टइंडीज़ दौर में मेज़बान टीम को 2-0 से हराया है। भारत ने इस वर्ष टेस्ट प्रारूप में कमाल का प्रदर्शन किया है और अब बांग्लादेश पर भी क्लीन स्वीप दर्ज करने का प्रयास करेगा। भारत के लिए इस सीरीज का परिणाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उसके अंकों को भी प्रभावित करेगा, जिसमें वह अभी अन्य टीमों की तुलना में काफी मजबूत स्थिति में है।

You might also like