डेविस कप पर सस्पेंस खत्म

29 से कजाखिस्तान में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

नई दिल्ली – भारत और पाकिस्तान के बीच 29-30 नवंबर को होने वाला डेविस कप मुकाबला कजाखिस्तान की राजधानी नूर सुल्तान में आयोजित किया जाएगा। पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला डेविस कप मुकाबला सुरक्षा चिंताओं के बाद किसी तटस्थ स्थान पर कराने का फैसला किया गया था, जिसे चुनने का अधिकार नियमानुसार पाकिस्तान टेनिस संघ (पीटीएफ) को दिया गया था। पीटीएफ के इस फैसले के विरोध के बाद अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने नूर सुल्तान में इस मुकाबले को कराने की आधिकारिक घोषणा की है। भारतीय टेनिस खिलाडि़यों ने पाकिस्तान की मेज़बानी में होने वाले मुकाबले को लेकर सुरक्षा चिंताएं जताई थीं। इसके बाद आईटीएफ के स्वतंत्र पैनल ने डेविस कप समिति के चार नवंबर को लिए फैसले का समर्थन करते हुए इस मुकाबले को किसी तटस्थ स्थान पर कराने का समर्थन किया था। अखिल भारतीय टेनिस महासंघ(आएटा) ने पुष्टि की है कि आईटीएफ ने नूर सुल्तान में डेविस कप मुकाबला कराने का फैसला किया है, जिसे तटस्थ स्थान चुना गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच पहले डेविस कप मुकाबला सितंबर में होना था, लेकिन इसे भारतीय संघ की चिंताओं के बाद 29-30 नवंबर को कराने का फैसला किया गया। भारतीय टीम एकल में सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन की अगवाई में डेविस कप में उतरेगी, जबकि युगल में लंबे अर्से बाद लिएंडर पेस और जीवन नेदुचेझियन हिस्सा लेंगे।

भारत के खिलाफ नहीं खेलेंगे ऐसाम उल हक

लाहौर – पाकिस्तान के टेनिस स्टार ऐसाम उल हक कुरैशी ने विरोध जताते हुए भारत के खिलाफ होने वाले डेविस कप मुकाबले से हटने का फैसला किया है। ऐसाम ने आईटीएफ के फैसले को खेदजनक बताते हुए कहा कि वह इस बात से बहुत दुखी हैं कि वैश्विक संस्था भी भारतीय खिलाडि़यों के प्रभाव में आ गई और पाकिस्तान से उसकी जमीन पर डेविस कप मुकाबला आयोजित करने का अधिकार वापस ले लिया गया। खिलाड़ी ने  पाकिस्तान में भारतीय टीम को किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।   

चोटिल बोपन्ना हटे

नई दिल्ली – भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना कंधे की चोट के कारण चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 29-30 नवंबर को होने वाले डेविस कप मुकाबले से हट गए हैं। बोपन्ना की दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ पुरुष युगल में खेलने की उम्मीद थी। टीम के कोच जीशान अली ने कहा कि बोपन्ना को कंधे में चोट लगी है, जिसके कारण उन्हें टूर्नामेंट से हटना पड़ा रहा है, जो टीम के लिए बड़ा झटका है। सोमवार को एमआरआई स्कैन हुआ था, जिसमें बोपन्ना की चोट की पुष्टि हुई है। अली ने कहा, यह हमारे लिए वाकई एक बड़ा झटका है। बोपन्ना की कमी खलेगी।

You might also like