तीसरी आंख के पहरे में होगा हर परीक्षा केंद्र

 इस बार अल्फाबेटिकली आधार पर होगी पटवारी परीक्षा , युवाओं की डिमांड पर निर्णय

चंबा हिमाचल में 17 नवंबर (रविवार)को पटवारी के 1195 पदों के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा अल्फाबेटिकली रोल नंबर के आधार पर आयोजित की जाएगी। पिछली बार आयोजित की गई परीक्षा में सगे संबंधी के अलावा अपनों की ओर से साथ मंे पेपर भर कर एक-दूसरे का स्पोट करने को लेकर उठे सवालों को देखते हुए इस बार सरकार एवं विभाग ने अल्फाबेटिक आधार पर परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा परीक्षा के दौरान पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए उन्हीं शैक्षणिक संस्थानों को परीक्षा कें द्र बनाया गया है, जो पहले से ही सीसीटीवी कैमरा लैस हैं। उपरोक्त निर्धारित की गई तिथि को आयोजित की जाने वाले परीक्षा को लेकर युवाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। विभाग की ओर से साइट पर परीक्षा केंद्र की डिटेल सहित उम्मीदवारों के रोल नंबर डाल दिए हैं।

2016 में कई युवाओं ने उठाए थे सवाल

वर्ष 2016 में आयोजित पटवारी परीक्षा के दौरान परफोर्मा एक साथ फिल कर साथ में एग्जाम देकर एक दूसरे को स्पोट करने की बात कई परीक्षा केंद्रों मंे उजागर हुई थी, लिहाजा युवाओं ने सरकार से परीक्षा को रद्द कर दोबरा से करवाने के अलावा ट्रांसपेरेंसी को लेकर इसकी जांच करवाने की मांग उठाई थी, जिससे पिछली बार की पटवारी परीक्षा सवाले के घेरे मंे आ गई थी। वहीं, इस बार युवा आवेदन के दौरान से ही सरकार सहित विभाग को मांग पत्र सौंप कर अल्फाबेटिकली आधार पर परीक्षा आयोजित करवाने की मांग कर रहे थे।

सब डिवीजन के दुर्गम क्षेत्रों तक परीक्षा केंद्र

पटवारी परीक्षा को लेकर अधिक आवेदन आने के स्थिति में सब डिजिवन स्तर पर दुर्गम क्षेत्रों तक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को लेकर विभाग की ओर सभी तरह के प्रबंध पुख्ता किए जा रहे हंै। उम्मीदवारों को निर्धारित समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की बात कही है।

जिलों में भरे जाने वाले पद

बिलासपुर             31

चंबा                   68

हमीरपुर                80

कांगड़ा                220

किन्नौर                19

कुल्लू                  42

मंडी                    174

शिमला                115

सिरमौर                52

सोलन                 63

ऊना                   69

 

You might also like