धारा 118 पर सीएम से करेंगे बात

हरोली में 66वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह में बोले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल

 हरोली –66वें अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह के अंतर्गत राज्य स्तरीय समारोह हरोली विधानसभा क्षेत्र के हिमकैप्स लॉ एंड नर्सिंग कालेज बढ़ेड़ा में आयोजित किया गया। इसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने विशेष रूप से शिरकत की। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वाली सहकारी सभाएं अपना कारोबार बढ़ाना चाहती हैं और इसके लिए उन्हें भूमि का आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि विशुद्ध रूप से हिमाचलियों की सहकारी सभाओं को भूमि खरीदने के लिए धारा 118 की शर्त हटाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि वह अपनी आवश्यकता अनुसार भूमि ले सकें। उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ इस मामले को उठाएंगे। डा. सहजल ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से आज का युवा नौकरी देने वाला बन सकता है। सहकारी सभा के जरिए ही गुजरात में श्वेत क्रांति आई और गुजरात के दिखाए रास्ते पर चलकर हिमाचल प्रदेश भी श्वेत क्रांति को दोहराने की क्षमता रखता है। उन्होंने प्रदेश भर में सहकारिता के विषय पर इसी तरह के सम्मेलनों के आयोजन पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद प्रदेश तथा जिला स्तर पर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया। जिला स्तरीय कार्येक्रमों में सहकारिता के विषय पर विशेषज्ञों के माध्यम से चर्चा करवाई जा रही है, ताकी उनके अनुभव को इस्तेमाल कर इस क्षेत्र को आगे बढ़ाया जा सके। वहीं, डा. सहजल ने कहा कि ऊना तथा चंबा जिला के लिए प्रस्तावित एकीकृत सहकारी विकास परियोजनाओं को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। इन परियोजनाओं में से जिला ऊना के लिए 51.47 करोड़ रुपए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट हिमाचल प्रदेश सरकार को आगामी कार्रवाई के लिए भेजी जा चुकी है।

नशा… खाईं सौगंध

समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने नशे के विरुद्ध शपथ भी दिलाई। प्रदेश सरकार ने 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक नशे के दुष्प्रभावों को जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान छेड़ा है। इसी के तहत समारोह में उपस्थित सभी व्यक्तियों को शपथ दिलाई गई।

मंत्री डा. राजीव सहजल को बताई समस्याएं

हरोली। हिमकैप्स लॉ एंड नर्सिंग कालेज में आयोजित अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह के अंतर्गत राज्य स्तरीय समारोह में हिमाचल प्रदेश कृषि सहकारी सभाएं कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष सर्वजीत सिंह ने सरकार के सामने कर्मचारियों की मांगें प्रस्तुत की। जिस पर डा. राजीव सहजल ने सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कर्मचारियों के कल्याण के लिए काम करने के प्रतिबद्ध है और सहकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों की मांगों पर विचार करने के लिए जल्द ही कर्मचारी संघों के साथ बैठक की जाएगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्रों ने मचाया धमाल

राज्य स्तरीय समारोह के दौरान हिमकैप्स नर्सिंग कालेज की छात्राओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिन्हें 11 हजार रुपए का इनाम प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त सहकारी प्रबंध कंेद्र मशोबरा में प्रथम स्थान हासिल करने वाली नेहा कुमारी तथा द्वितीय स्थान पर रहने वाली सारिका को पुरस्कृत किया गया। साथ ही सहकारी प्रबंध केंद्र गरली में पहले स्थान पर रहने वाले विवेक शर्मा तथा दूसरे स्थान पर रहने वाले संदीप कुमार को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम मंे ये-ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक राजेश ठाकुर, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, बघाट अर्बन को-आपरेटिव बैंक के चेयरमैन पवन गुप्ता, कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन कमल नयन, रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं डा. अजय शर्मा, उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, एडिश्नल रजिस्ट्रार अश्वनी शाह व रमेश कुमार माल्टा, प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक पंकज ललित, ज्वाइंट रजिस्ट्रार सुधीर कटोच, कुटलैहड़ भाजपा अध्यक्ष अध्यक्ष मास्टर तरसेम, मनोहर लाल, चरणजीत शर्मा, विजय शर्मा, अमृत भारद्वाज, राजेंद्र शर्मा तथा सीएमओ ऊना डा. रमन कुमार शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

You might also like