सौर सिंचाई से हरे-भरे हुए खेत

ऊना में 80 से 100 फीसदी तक सबसिडी मुहैया करवा रही सरकार

ऊना – जिला ऊना में सौर सिंचाई योजना की ओर किसानों का रूझान बढ़ता जा रहा है। अधिकतर किसान सौर सिंचाई योजना के तहत सिंचाई योजना प्रोजेक्ट लगा रहे हैं। इसका लाभ किसानों को मिल रहा है। अब तक जिला ऊना में 25 सौर सिंचाई योजना प्रोजेक्ट लग चुके हैं। इस पर किसानों को 80 से 100 फीसदी तक की सबसिडी का लाभ किसानों को मिल रहा है। जिला ऊना के किसानों को सौर सिंचाई योजना के तहत दो करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है, ताकि ऊना जिला के किसानों को योजना का लाभ मिल सके। इसके तहत किसानों को सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। ऊना जिला में अभी तक कई किसानों के खेतों तक बिजली सुविधा नहीं पहुंच पाई है। इसके चलते किसानों को अपने खेतों में ट्यूबबेल लगाकर सिंचाई करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है और महंगे जेनरेटर लगाने पड़ रहे हैं। वहीं, इसमें डीजल की खपत भी करनी पड़ रही थी। जोकि किसानों को काफी महंगी पड़ रही है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है, लेकिन अब सौर सिंचाई योजना आने के बाद किसानों की इस समस्या का समाधान हो रहा है। अब किसानों को बिजली की समस्या व बिजली के बिल से भी निजात मिल रही है। वहीं, दूसरी ओर किसान के खेत के लगे पैनल खेतों की रौनक भी बढ़ा रहे हैं। बता दें कि सरकार की ओर से शुरू की गई सौर ऊर्जा सिंचाई योजना के तहत किसानों को 50 कनाल जमीन तक 90 फीसदी सबसिडी का प्रावधान किया गया है। यदि किसान की जमीन 50 कनाल से ज्यादा होगी तो उसक किसान को 80 फीसदी सबसिडी का लाभ मुहैया करवाया जाएगा। इसके अलावा यदि 10 से 15 किसान इकट्ठे होकर एक किसान सभा पंजीकृत करवाकर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार की स्वीकृति के लिए कृषि विभाग के माध्यम से प्रपोजल भेजते हैं तो उन किसानों को 100 फीसदी सबसिडी का लाभ मिलेगा।

40 कनाल भूमि तक सिंचाई हो सकती है

ऊना जिला में अभी तक साढ़े सात हॉर्स पावर के सौर सिंचाई योजना प्रोजेक्ट लगाए जा रहे हैं। वहीं, अभी हाल ही में किसानों को और लाभ पहुंचाने के लिए 10 हॉर्स पावर के प्रोजेक्ट को भी स्वीकृति मिली है। साढ़े सात हॉर्स पावर का प्रोजेक्ट करीब 40 कनाल भूमि तक सिंचाई हो सकती है। वहीं, 10 हॉर्स पावर का प्रोजेक्ट करीब 60 कनाल जमीन की सिंचाई हो सकती है। लगातार इस योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है।

सत्ती ने स्वीकृत करवाया था दो करोड़ बजट

प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती के प्रयासों से पिछले माह ऊना जिला को सौर सिंचाई योजना के तहत दो करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है। इसके चलते किसानों को इस योजना का लाभ मुहैया करवाया जा रहा है। किसान भी अब इसमें अपनी खासी रुचि दिखा रहे हैं।

You might also like