अब कैरियर काउंसिलिंग भी करेगी शिक्षा उत्थान समिति

By: Nov 21st, 2019 12:20 am

मंडी – मंडी शिक्षा उत्थान समिति आने वाले समय में स्कूली बच्चों की कैरियर काउंसिलिंग भी करेगी। इसके लिए स्कूलों में कैरियर काउंसिलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे। इनमें बच्चों को आगे की पढ़ाई और कैरियर को लेकर उपयुक्त मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसे लेकर अध्यापकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को मंडी शिक्षा उत्थान समिति की बैठक के उपरांत यह जानकारी दी। बैठक में समिति के गैर सरकारी व सरकारी सदस्यों और विभिन्न शिक्षण संस्थानों और समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। गौरतलब है कि समिति गरीब व जरूरतमंद बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च वहन करने में मदद करती है।

तीन महीने में एकत्र हुए 6.40 लाख

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि समिति जरूरतमंद बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवा रही है। इसके तहत बीते तीन महीनों में 73 बच्चों की मदद के मामले समिति के पास आए हैं। इस अवधि में समाज के अलग-अलग तबकों से दान के रूप में 6.40 लाख रुपए एकत्रित किए गए हैं।

समिति का कुनबा-पहुंच बढ़ाने का करें प्रयास

इस दौरान मंडी शिक्षा उत्थान समिति का कुनबा और पहुंच बढ़ाने के लिए मिलकर प्रयास करने का आग्रह किया। जनता और प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से जिलाभर में अधिक से अधिक लोगों को समिति से जोड़ने और समिति के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों का प्रयोग करने पर जोर दिया। ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि आने वाले समय में इस प्रकार की व्यवस्था विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे कि बच्चों और डोनर के बीच सीधा संपर्क व संवाद हो सके। मदद चाहने वाला बच्चा जिस क्षेत्र का हो, उसी क्षेत्र के समिति सदस्य से उसकी पढ़ाई के खर्चे के लिए मदद लेने का प्रयास किया जाएगा। इसमें समिति की मध्यस्थ की भूमिका रहेगी और डोनर व बच्चे में सीधे संवाद की व्यवस्था बनेगी। इससे दान देने वालों को इस बात का भी पता रहेगा कि वे किसकी मदद कर रहे हैं और बच्चा पढ़ाई में कैसा प्रदर्शन कर रहा है। 

समिति से जुड़ने की अपील

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी जरूरतमंद बच्चों और दानी सज्जनों से समिति से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे को शिक्षा के लिए मदद की जरूरत हो तो मामला समिति के ध्यान में लाएं। जो लोग बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद करने के इच्छुक हों, वे संबंधित एसडीएम से इसे लेकर मिलें। इसके अलावा उपायुक्त कार्यालय या सचिव जिला रेडक्रास सोसायटी के कार्यालय दूरभाष नंबर 01905-224913 पर भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति समिति का सदस्य बन सकता है और जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में मदद कर सकता है। रेडक्रास सोसायटी के सचिव ओपी भाटिया ने बैठक की कार्यवाही का संचालन करते हुए समिति की अब तक की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। बैठक में एसडीएम जोगिंद्रनगर अमित मेहरा, एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान, समिति के संस्थापक सदस्य राजा सिंह मल्होत्रा, मातुल मल्होत्रा, सुधांशु कपूर सहित गैर सरकारी, सरकारी सदस्य और विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

समिति की गवर्निंग बॉडी का गठन

समिति की गतिविधियों को और बेहतर तरीके से कार्यान्वित करने के लिए बैठक में गवर्निंग बॉडी का गठन किया गया। इसके जरिए समिति के कामकाज को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जा सकेगा। गवर्निंग बॉडी हर महीने बैठक करेगी। उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित इस गवर्निंग बॉडी में सरकारी सदस्य के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त, उपनिदेशक उच्च शिक्षा, क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, सहायक रजिस्टार को-आपरेटिव सोसायटी व रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव शामिल किए गए हैं। गैर सरकारी सदस्य के तौर पर समिति के संस्थापक सदस्य राजा सिंह मल्होत्रा, मातुल मल्होत्रा, सुधांशु कपूर के अलावा खत्री सभा, आर्य समाज, गुरु गोविंद सभा के प्रधान शामिल रहेंगे। उपायुक्त ने सभी एसडीएम को कहा कि जिला स्तर पर गठित मंडी शिक्षा उत्थान समिति की तर्ज पर संबंधित उपमंडल में, जहां अभी शिक्षा समितियों का गठन नहीं हुआ है, वहां जल्द इनका गठन करें, जिससे जरूरतमंद बच्चों की सहायता के मामलों में उपमंडल स्तर पर मदद की जा सके और धन की कमी के कारण कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App