अब छह महीने तक बंद रहेगा रोहतांग दर्रा

By: Nov 16th, 2019 12:02 am

कुल्लू –विश्व पटल में प्रसिद्ध रोहतांग का दीदार अब देश-दुनिया के पर्यटक अगले छह महीने तक नहीं कर पाएंगे। पर्यटकों की पहली पसंद मानी जाने वाली बर्फ ने ही इतने लंबे समय के लिए इस पर रोक लगा दी है। अब पर्यटक वर्ष 2020 में मई माह में ही रोहतांग दर्रे का नजारा देख पाएंगे। वहीं, जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के लोगों की शेष दुनिया से आगामी छह महीने के लिए कट जाने की बेला भी आ गई है। अब लाहुल-स्पीति लोगों को आपात स्थिति में सरकार की हेलिकाप्टर सेवा और रोहतांग टनल ही सहारा रहेगा। वहीं, प्रशासन ने भी रोहतांग दर्रे पर अधिकारिक तौर पर प्रतिबंध लगा दिया है। लिहाजा, अब वाहनों पर ब्रेक लगा दी गई है।  शुक्रवार को गुलाबा से आगे वाहनों को नहीं भेजा गया। हालांकि अगले कुछ घंटों तक मौसम विभाग ने भी बर्फबारी और बारिश होने की चेतावनी दी है। कुल्लू जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए पर्यटकों और लोगों से बर्फबारी वाले क्षेत्रों की तरफ न जाने की हिदायत दी है। यादि इसके बाद मौसम खुल भी गया तो भी कोठी-गुलाबा से आगे पर्यटकों के वाहनों को जाने नहीं दिया जाएगा। एडीएम कुल्लू अक्षय सूद ने कहा कि अब अधिकारिक तौर पर रोहतांग को बंद कर दिया गया है। वहीं, गुरुवार रात से रोहतांग दर्रे पर बर्फीला तूफान आने के बाद छोटे वाहनों को रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि जहां वाहनों की आवाजाही के लिए रोहतांग दर्रा को बंद कर दिया गया है। वहीं, दोनों तरफ बचाव चौकियां भी मढ़ी और कोकसर में स्थापित की गई हैं। 

रेस्क्यू टीम ने एक दिन पूर्व संभाला मोर्चा

शुक्रवार को कोकसर और मढ़ी में बचाव चौकियां स्थापित की गईं, लेकिन दोनों चौकियों में एक दिन पूर्व ही टीमें पहुंची थीं। इसके साथ ही अब अगले छह महीनों तक पर्यटक मनाली के आसपास ही मौज-मस्ती करेंगे। वहीं, बर्फ देखने के लिए इन दिनों काफी संख्या में पर्यटक मनाली पहुंच गए हैं। वहीं, प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है कि पर्यटक खराब मौसम में जोखिम वाले क्षेत्र की तरफ न बढं़े।

दर्रे पर रात को फंस गए थे 14 पर्यटक

रोहतांग दर्र पर गुरुवार को मौसम खराब होने के चलते अचानक बर्फबारी के साथ सड़क भी जम गई थी। ऐसे में लाहुल से मनाली आने वाले 14 के करीब लोग भी फंस गए थे।  बीआरओ जवानों ने रात को ही मशीनें लगाकर सड़क को बहाल किया और सभी लोगों को रेस्क्यू कर किया। बताया जा रहा है कि इनमें पुलिस जवान भी थे, जो लाहुल से कुल्लू की तरफ आ रहे थे। उन्होंन विंटर सीजन में जिला कुल्लू में सेवाएं देनी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App