अयोध्या में 4000 अतिरिक्त जवान

By: Nov 9th, 2019 12:05 am

राममंदिर पर फैसले के चलते बढ़ाई गई सुरक्षा

अयोध्या – सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ शनिवार को अयोध्या विवाद पर फैसला सुनाएगी, जिसके मद्देनजर अयोध्या में सीआरपीएफ के 4000  अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। यूपी के स्कूल-कालेजों में शनिवार को छुट्ी दे दी गई है। फैसला सुनाए जाने की घोषणा से पहले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ  जस्टिस रंजन गोगोई ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी, डीजीपी ओमप्रकाश सिंह समेत कई वरिष्ठ अफसरों से मुलाकात की। इस दौरान चीफ  जस्टिस ने अयोध्या केस में फैसला आने से पहले प्रदेश की सुरक्षा तैयारियों को लेकर चर्चा की। फैसले के मद्देनजार अयोध्या जिला को चार जोन- रेड, येलो, ग्रीन और ब्लू में बांटा गया है। इनमें 48 सेक्टर बनाए गए हैं। विवादित परिसर रेड जोन में स्थित है। पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा योजना इस तरह बनाई जा रही है कि एक आदेश पर पूरी अयोध्या को सील किया जा सके। भीड़भाड़ वाले 78 स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है, जिनमें मुंबई, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के स्टेशन शामिल हैं। साथ ही, रेलवे स्टेशन और आसपास मौजूद धार्मिक स्थानों की खास निगरानी करने को कहा गया है।

16000 वॉलियंटर्स तैनात

अयोध्या पुलिस ने सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार के दुष्प्रचार या किसी भी संप्रदाय के खिलाफ  भड़काऊ कंटेंट के प्रसार पर नजर रखने के लिए जिला के 1600 स्थानों पर 16 हजार वॉलंटियर तैनात किए हैं। गड़बड़ी रोकने के लिए 3000 लोगों की निगरानी  जा रही है।

आरपीएफ  की छुट्टियां रद्द

अयोध्या पर फैसले को देखते हुए रेल पुलिस आरपीएफ ने भी एडवाइजरी जारी की है। सभी जोन कार्यालयों को भेजे गए सात पन्नों के दस्तावेज में प्लेटफार्म, स्टेशन और यार्ड पर खास निगरानी रखने को कहा गया है। साथ ही हिंसा की दृष्टि से संवेदनशील और ऐसे स्थानों की पहचान करने को कहा है, जहां असामाजिक तत्व विस्फोटक छुपा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App