आधार का नया मोबाइल ऐप लांच

By: Nov 24th, 2019 12:03 am

यूआईडीएआई ने किया जारी, मिलेंगी पहले से अधिक सुविधाएं

आधार संबंधी डीटेल को डाउनलोड करने के लिए यूआईडीएआई ने एक नया मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप को यूआईडीएआई के डेटाबेस में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गूगल प्ले ऐप स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में कार्डधारक का आधार नंबर, नाम, जन्म तिथि, जेंडर, अड्रेस तथा फोटोग्राफ संबंधित डाटा होते हैं। यूआईडीएआई ने ट्वीट किया, अपने मोबाइल फोन में पहले से डाउनलोड एमआधार के पुराने वर्जंस को अन इंस्टॉल कीजिए। नए एमआधार ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। एमआधार को आप अपने एंड्रॉयड या आईफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं। नए आधार ऐप में दो सेक्शंस हैं। पहला आधार सर्विसेज डैशबोर्ड। किसी भी आधार होल्डर के तमाम आधार ऑनलाइन सर्विसेज के लिए सिंगल विंडो ऐप्लिकेबल है। दूसरा माय आधार सेक्शन। अपने ऐप पर जिस आधार प्रोफाइल को आप ऐड करने वाले हैं, उसके लिए स्पेस को पर्सनलाइज कीजिए।

एम आधार के फायदे

  1. कहीं भी आपको अपना आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होती। आधार आधारित तमाम सेवाओं के लिए आप एमआधार ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. इस एमआधार ऐप के जरिए आप अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक या टेंपररली अनलॉक कर सकते हैं।
  3. अगर कुछ मुद्दों के कारण आपके मोबाइल नंबर पर आधार ओटीपी नहीं पहुंचता है, तो आप एमआधार ऐप के टाइम बेस्ड ओटीपी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो केवल 30 सेकंड के लिए मान्य होता है।
  4. एमआधार में यूजर्स क्यूआर कोड के जरिए अपने आधार संबंधी डिटेल को शेयर करता है। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार के लीक की कोई गुंजाइश नहीं होती।
  5. यूजर्स मैसेज या ईमेल के जरिए ईकेवाईसी को शेयर कर सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App