आयुर्वेद-एचआरटीसी में नौकरियां

By: Nov 18th, 2019 12:02 am

आयुर्र्वेद विभाग मेें 200 फार्मासिस्ट

कैबिनेट मीटिंग में आज मिलेगी मंजूरी, 1224 पदों में 322 हैं रिक्त

  शिमला –आयुर्वेद विभाग में फार्मासिस्ट के दो सौ पदों को भरने के लिए कैबिनेट में मंजूरी मिलेगी। सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस मसले पर फैसला होना है। हालांकि वर्तमान में 1224 स्वीकृत पदों में से 322 पद रिक्त पड़े हैं, लेकिन पहले चरण में दो सौ पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। निदेशक ने अतिरिक्त मुख्य सचिव आयुर्वेद को पदों को भरने के लिए एक प्रस्ताव भेजा है, जिस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसे में अब विभाग को प्रदेश सरकार से अंतिम मुहर का इंतजार रहेगा। निदेशक आयुर्वेद द्वारा अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेजे गए प्रस्ताव में साफ  लिखा है कि 50 फीसदी पदों को रेगुलर और सीधी भर्ती से भरा जाएगा, जबकि 47 प्रतिशत पदों को रेगुलर बैचवाइज और तीन प्रतिशत पदों को पदोन्नति आधार पर भरे जाने का प्रावधान है। इन पदों को भरने के बाद प्रदेश सरकार को हर साल दो करोड़ 13 लाख 84 हजार का खर्चा आएगा। यही नहीं हिमाचल में आयुर्वेद डाक्टरों के 280 पद अभी तक खाली पड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रदेश सरकार कुछ पदों को भरने के लिए कैबिनेट में स्वीकृति दे सकती है।  इन पदों को भरने के लिए अभी तक कोई प्रस्ताव तैयार नहीं है। ऐसी परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश सरकार निजी क्षेत्र में आयुष रिजॉर्ट खोलने की तैयारी में है।

सभी जिलों में खोले जाएंगे वेलनेस सेंटर

प्रदेश के सभी जिलों में वेलनेस सेंटर खोलने का भी प्रारूप तैयार हो रहा है। बताया जा रहा है कि धर्मशाला इन्वेस्टर्स मीट के दौरान निजी क्षेत्र की आयुर्वेद कंपनियों ने वेलनेस सेंटर खोलने के लिए रुचि दिखाई है। निजी क्षेत्र में आयुष और आयुर्वेद पद्धति को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल और बाहरी राज्यों के उद्योगपतियों ने इच्छा जताई है। ऐसे में आने वाले समय में प्रदेश के सभी जिलों में आयुष रिजॉर्ट खोले जाएंगे। जहां पर पंचकर्मा और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति शुरू करने का मौका मिलेगा।

जल्द मिलेंगे 84 नए कंडक्टर

25-26 नवंबर को डिपो में जांचे जाएंगे भूतपूर्व सैनिकों के दस्तावेज

हमीरपुर –स्टाफ की कमी से जूझ रहे एचआरटीसी को जल्द ही नए कंडक्टर मिलेंगे। प्रदेश सरकार ने एक्स सर्विसमैन कोटे से ये पद भरना शुरू कर दिए हैं। 25 व 26 नवंबर को एक्स सर्विसमैन उम्मीदवारों के दस्तावेज उनकी होम डिस्ट्रिक्ट के डिपो में ही जांचे जाएंगे। उसके बाद उन्हें निगम के विभिन्न डिपुओं में ज्वाइनिंग दी जाएगी। सभी पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। बता दें कि हिमाचल पथ परिवहन निगम को एक्स सर्विसमैन कोटे से जल्द ही 84 कंडक्टर मिलेंगे। निगम के आधा दर्जन डिपो में एक्स सर्विसमैन कोटे के उम्मीदवारों के दस्तावेज 25 व 26 नवंबर को जांचे जाएंगे। एक्स सर्विसमैन सैल ने 84 कंडक्टरों की सूची निगम को सौंप दी है। इसकी अधिसूचना निगम ने अपनी बेवसाइट पर अपलोड कर दी है, ताकि सीटों को जल्द से जल्द डिपो में भरा जा सके। ऐसे में 42 उम्मीदवारों के आवेदन 25 नवंबर को और 42 के दस्तावेज 26 नवंबर को उनकी होम डिस्ट्रिक्ट में ही जांचे जाएंगे। इनमें कांगड़ा के 38, मंडी के 22, हमीरपुर के 12, बिलासपुर के पांच, ऊना व सोलन के तीन-तीन और चंबा के एक एक्स सर्विसमैन के दस्तावेज जांचे जाएंगे। एक्स सर्विसमैन में सामान्य वर्ग के 64, ओबीसी के 10, एससी के आठ और एसटी के दो पद दिए गए हैं। गौरतलब है कि निगम के अधिकतर डिपो कंडक्टरों की कमी से जूझ रहे हैं। डिपो में तैनात कंडक्टरों को समय पर अवकाश नहीं मिल रहे हैं। यही नहीं स्टाफ की कमी के चलते डिपो के लोकल रूट भी बाधित होना शुरू हो गए हैं। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App