उच्चतम न्यायालय में लोकतंत्र की जीत होगी : कांग्रेस

By: Nov 25th, 2019 2:02 pm

कांग्रेस ने कहा है कि महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के मामले में उच्चतम न्यायालय में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा शिव सेना के साथ पार्टी ने अपना पक्ष रख दिया है और उसे उम्मीद है कि न्यायालय में लोकतंत्र की जीत होगी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, महासचिव मुकुल वासनिक तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने सोमवार को यहां संसद भवन परिसर में संयुक्त रूप से संवाददाताओं से कहा कि तीनों दलों में राज्य में सरकार बनाने के लिए सहमति है और सरकार के गठन के लिए बहुमत से ज्यादा 154 विधायकों के हस्ताक्षर वाले शपथ पत्र भी हैं जिन्हें न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। इससे साफ होता है कि गठबंधन के पास बहुमत का आंकडा है। राज्य विधानसभा में बहुमत के लिए 145 विधायकों की आवश्यकता लेकिन गठबंधन के पास 154 विधायक हैं।

उन्होंने कहा कि न्यायालय ने दोनों पक्षों की बहस सुनकर अपना फैसला मंगलवार सुबह तक के लिए सुरक्षित रख लिया है और उनके गठबंधन को पूरा भरोसा है कि न्यायालय में महाराष्ट्र में लोकतंत्र की जीत होगी। उन्हें उम्मीद है कि न्यायालय मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को सदन में बहुमत साबित करने का आदेश देंगे और वे जल्द ही बाहर का रास्ता नाप लेंगे।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि तीनों दल महाराष्ट्र में शिव सेना के नेता उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में साझा सरकार बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने इससे पहले उत्तराखंड तथा कर्नाटक 24 घंटे के भीतर सदन में बहुमत साबित करने का जिस तरह से फैसला दिया था उसी तरह का फैसला महाराष्ट्र के संबंध में भी आएगा और वहां भी लोकतंत्र की जीत होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App