उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, चुने गए महा विकास अघाड़ी के नेता

By: Nov 26th, 2019 8:00 pm

मुंबई  –  शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद मंगलवार को मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक में महा विकास अघाड़ी का औपचारिक तौर पर गठन हुआ। उद्धव ठाकरे को नवगठित महा विकास अघाड़ी का नेता चुना गया। थोड़ी देर में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गठबंधन में शामिल दलों के नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश करेंगे। उद्धव ठाकरे फिलहाल विधायक नहीं हैं। ऐसे में अगर वह मुख्यमंत्री बनते हैं तो 6 महीने के भीतर ही उन्हें विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना जरूरी होगा। कुछ अपुष्ट खबरों के मुताबिक उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में एक भव्य समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद का शपथ लेंगे। उनके साथ कांग्रेस और एनसीपी से एक-एक नेता डेप्युटी सीएम पद का भी शपथ ले सकते हैं। एनसीपी की तरफ से जयंत पाटिल और कांग्रेस की तरफ से बालासाहेब थोराट डेप्युटी सीएम बन सकते हैं।

बैठक में नहीं आए अजित पवार

बैठक में शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अशोक चव्हाण समेत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के तमाम बड़े नेता और नवनिर्वाचित विधायक शामिल हुए। समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी भी बैठक में मौजूद रहें। उनके अलावा, स्वाभिमानी पक्ष के नेता राजू शेट्टी भी बैठक में शामिल हुए। खास बात यह रही कि डेप्युटी सीएम पद से इस्तीफा देने वाले अजित पवार बैठक में शामिल नहीं हुए।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बदल गया सीन

सोमवार को शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने होटल में 162 विधायकों का परेड कराकर शक्तिप्रदर्शन किया था। लेकिन सोमवार तक बीजेपी के नेता 170 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे थे और यह कहते हुए सुने जा रहे थे कि बहुमत परीक्षण होटल में नहीं, विधानसभा के पटल पर होता है। इस तरह बीजेपी लगातार ऐसे जता रही थी, जैसे बहुमत परीक्षण के वक्त अन्य पार्टियों के कई विधायक फडणवीस सरकार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। लेकिन मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र का सियासी सीन अचानक बदल गया। कोर्ट ने बुधवार को बहुमत परीक्षण का आदेश दिया। इसके कुछ ही घंटे बाद अजित पवार ने डेप्युटी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। महा विकास अघाड़ी खेमे के लिए यह बड़ी जीत थी। इसके कुछ ही देर बाद देवेंद्र फडणवीस ने भी फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App