एक नजर

By: Nov 18th, 2019 12:01 am

बोलीविया में विरोध प्रदर्शन, 23 की मौत

मास्को। बोलीविया में राजनीतिक संकट शुरू होने के बाद से विरोध-प्रदर्शनों के दौरान कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है और 700 से अधिक घायल हैं। अमरीकी राज्यों के संगठन (ओएएस) से जुड़े इंटर-अमरीकन कमिशन ऑन ह्यूमन राइट््स ने ट््वीट किया कि शनिवार से पुलिस और सशस्त्र बलों के दमन के परिणामस्वरूप नौ लोगों की मौत हो गई है और 122 घायल हो गए। संस्थागत एवं राजनीतिक संकट की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर, कम से कम 23 लोगों की मौत हुई है और 715 अन्य घायल हुए हैं।

बांग्लादेश में धमाका सात की जान गई

ढाका। दक्षिण-पश्चिमी बांग्लादेश में रविवार को एक मकान में गैस पाइपलाइन में विस्फोट होने से करीब सात लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह विस्फोट चट्टोग्राम शहर के पत्थरघाट में पांच मंजिला एक इमारत के भूतल पर हुआ। खबर में बताया गया है कि विस्फोट से इमारत की बाहरी दीवार गिर गई, जिससे वहां से गुजर रहे पैदल यात्री घायल हो गए। वहीं इमारत के सामने स्थित एक दुकान को भी इस विस्फोट से नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के छात्रावास में विस्फोट, दो की मौत

मास्को। यूक्रेन के कीव में छात्रावास में विस्फोट होने से दो लोगों की मौत हो गई। स्थानीय पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि स्थानीय समायानुसार नौ बजे कार्ल मार्क्स स्ट्रीट स्थित छात्रावास में विस्फोट की सूचना मिली थी। पुलिस ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों को विस्फोट में मारे गए दो लोगों के शव मिले हैं।

अमरीका ने क्यूबा के गृह मंत्री पर लगाया बैन

वाशिंगटन। अमरीका ने वेनेजुएला में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन के लिए क्यूबा के गृह मंत्री जूलियो सीजर गांदरिल्ला बारमेजो पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमरीका के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि विदेश विभाग ने वेनेजुएला में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले में क्यूबा के गृह मंत्री जूलियो सीजर गांदरिल्ला बरमेजो पर प्रतिबंध लगाया है। विभाग के अनुसार श्री बारमेजो के दो बच्चों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

यमन में सात हाउती विद्रोही मार गिराए

अदन। यमन में सरकार समर्थित सुरक्षाबलों ने लाल सागर के बंदरगाह शहर हुदैदा में घुसपैठ की कोशिश विफल करते हुए सात हाउती विद्रोहियों को मार गिराया। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि  ईरान समर्थित हाउती विद्रोही हुदैदा में लगातार हमले करते रहते हैं और देश के सभी उत्तरी प्रांतों पर उनका कब्जा है।

अफगानिस्तान में दो आईएस आतंकी दबोचे

काबुल। अफगानिस्तान के पश्चिमी इलाके में सुरक्षाबलों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दो प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार करके बड़ी संख्या में हथियार जब्त किए हैं। अफगानिस्तान राष्ट्रीय निदेशालय ने रविवार को कहा कि दोनों आतंकवादियों को लेगमन प्रांत के करघाई जिला में कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया। विशेष सुरक्षाबलों ने उनके पास से कई तरह के हथियार, रेडियो उपकरण,  ग्रेनेड और तीन हजार कारतूस के साथ एक शॉटगन भी जब्त की है।

फ्रांस में यलो वेस्ट प्रदर्शन, 260 गिरफ्तार

पेरिस। फ्रांस में सरकार विरोधी यलो वेस्ट आंदोलन के एक वर्ष पूरा होने के मौके पर जारी प्रदर्शन में पुलिस ने देशभर से 260 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस के गृह मंत्री ने रविवार को कहा कि 264 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से 173 पेरिस में प्रदर्शन कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि सप्ताहंत में यलो वेस्ट आंदोलन की एक वर्ष पूरा होने के मौके पर आंदोलनकारियों ने पूरे देश में विशाल रैलियां निकालने और प्रदर्शन करने की योजना बनाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App