ऐतिहासिक टेस्ट में निशाने पर रिकार्ड

By: Nov 21st, 2019 12:07 am

विराट बतौर कप्तान पांच हजार टेस्ट रन पूरे करने से सिर्फ 32 रन दूर, बनेंगे पहले भारतीय

कोलकाता – भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ  डे-नाइट टेस्ट की तैयारी में जुटी है। भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज करने के काफी करीब पहुंच गए हैं। कोहली बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने से सिर्फ 32 रन दूर हैं। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले न सिर्फ भारत बल्कि एशिया के पहले कप्तान होंगे। कोहली अगर कोलकाता में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं, तो टेस्ट क्त्रिकेट में कप्तान के रूप में 5000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, आस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और रिकी पॉन्टिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग के नाम हैं। कोहली ने कप्तान के रूप में अभी 52 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों की 85 पारियों में उन्होंने 19 सेंचुरी और 12 हाफ  सेंचुरी की मदद से 4968 रन बनाए हैं। स्मिथ के नाम 109 मैचों की 193 पारियों में 8659 रन हैं। उन्होंने 25 शतक और 36 अर्द्धशतक लगाए हैं। बॉर्डर के नाम 93 मैचों में 6623 रन हैं। बॉर्डर ने 15 शतक और 36 अर्द्धशतक लगाए हैं। वहीं पॉन्टिंग ने कप्तान के रूप में खेले गए 77 टेस्ट मैचों में 6542 रन बनाए हैं। क्लाइव लॉयड ने 5233 और फ्लेमिंग ने कप्तान के रूप में 5156 रन बनाए हैं। कोहली का फोकस हालांकि भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट पर अधिक होगा, जो शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर शुरू हो रहा है। भारतीय टीम का यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है। गुलाबी गेंद से खेले जाने वाला यह मैच दोपहर एक बजे शुरू होगा। टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का कहना है कि बल्लेबाजों के लिए यही मुफीद होगा कि वह गेंद को थोड़ा देर से और शरीर के करीब से खेलें। कोहली बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में खाता खोले बिना ही आउट हो गए थे। इंदौर में खेले गए इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से मात दी थी।

कोहली पेटा इंडिया के ‘पर्सन ऑफ दि ईयर’

नई दिल्ली – भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीपल फॉर दि एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने वर्ष 2019 की शख्सियत चुना है। पेटा इंडिया ने एक बयान में कहा कि कोहली ने जानवरों के साथ बेहतर बर्ताव के लिए कई प्रयास किए हैं। विराट कोहली ने आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हाथी मालती को भी छोड़ने के लिए पेटा इंडिया की ओर से अधिकारियों को पत्र लिखा था। इस हाथी को आठ व्यक्तियों ने बुरी तरह पीटा था। कोहली बंगलूर में जानवरों के एक आश्रय में घायल कुत्तों से भी मिलने गए। उन्होंने अपने प्रशंसकों से अपील की है कि जानवरों को खरीदने की बजाय उन्हें गोद लें। पेटा इंडिया के निदेशक सचिन बांगेरा ने कहा, विराट कोहली जानवरों के अधिकारों के लिए काफी काम कर रहे हैं। हम सभी से उनसे प्रेरणा लेने की अपील करते हैं। इससे पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर, कोहली की पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, हेमा मालिनी, आर माधवन भी यह सम्मान हासिल कर चुके हैं।

पहले चार दिन के सभी टिकट बिके 

नई दिल्ली – बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में होने वाले भारत के पहले दिन-रात्रि टेस्ट के पहले चार दिन के सभी टिकट बिक गए हैं और वह इससे काफी खुश हैं। बीसीसीआई मुख्यालय का दौरा करने के बाद गांगुली ने यहां कहा, टिकट बिक गए हैं और इसे लेकर मैं काफी खुश हूं। यह पूछने पर कि कितने दिन के खेल के सभी टिकट बिक गए हैं। गांगुली ने बताया कि पहले चार दिन के सभी टिकट बिक गए हैं। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App