किडनी और लीवर के लिए जड़ी बूटियां

By: Nov 9th, 2019 12:16 am

क्या आपको बार-बार पेशाब करते समय जलन या दर्द का सामना करना पड़ता है? अगर हां, तो यह गुर्दे में खराबी यानी किडनी स्वास्थ्य में गड़बड़ी का संकेत हो सकता है, ऐसा होने पर मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) गुर्दे में पथरी, गुर्दे की बीमारी आदि हो सकती है, इससे पहले कि चीजें हाथों से बाहर निकलें, आप संभल जाएं। आयुर्वेद में विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के लिए तरह-तरह की जड़ी-बूटियां हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में, जो किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हैं…

धनिया- धनिया हर घर की रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह किडनी की समस्याओं के लिए भी एक बेहतरीन घटक है। धनिया गुर्दे और मूत्राशय के कार्यों को विनियमित करने में मदद करता है।

 पुनर्नवा- पुनर्नवा भी एक आयुर्वेदिक बूटी है, जिसमें कि प्राकृतिक मूत्रवर्धक गुण होते हैं, यही वजह है कि आयुर्वेद में इसे मूत्र संबंधी मुद्दों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण यह किडनी को स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है।

चंदन- आयुर्वेद उन लोगों के लिए चंदन के पेय का सुझाव देता है, जिन्हें यूटीआई है या पेशाब के समय कठिनाई का सामना करना पड़ता है। चंदन में एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। यह यूटीआई इन्फेक्शन का इलाज करते हुए गुर्दे के कार्यों को प्रबंधित करने में मददगार है।

त्रिफला- त्रिफला एक ऐसी जड़ी-बूटियों का एक संयोजन है, जो आपके वजन घटाने से लेकर गुर्दे के प्राकृतिक कामकाज में सुधार करता है। त्रिफला गुर्दे और यकृत को मजबूत बनाने संबंधी कार्यों के प्रबंधन में मददगार है।

हॉर्सटेल – हॉर्सटेल में अल्कलॉइड है, जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ गुर्दे की प्रणाली में सुधार करता है। इतना ही नहीं, गुर्दे से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

गोक्षुरा- गोक्षुरा पेड़ की छाल गुर्दे के स्वास्थ्य और यूटीआई इन्फेक्शन और पेशाब जलन सहित खराब गुर्दे के स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। यह गुर्दे की पथरी को खत्म करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन में मददगार है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App