कैसे बचें वायू प्रदूषण से

By: Nov 2nd, 2019 12:20 am

प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की वजह से आपके फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है, जो स्वाभाविक रूप से चिंताजनक है। दिवाली के बाद होने वाले गंभीर प्रदूषण के संपर्क में आना कई तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, हृदय संबंधी समस्याओं और सीपीओडी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है…

दिवाली के बाद बड़े-बड़े महानगरों में एयर पॉल्यूशन का स्तर काफी बढ़ जाता है। प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की वजह से आपके फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है, जो स्वाभाविक रूप से चिंताजनक है। दिवाली के बाद होने वाले गंभीर प्रदूषण के संपर्क में आना कई तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, हृदय संबंधी समस्याओं और सीपीओडी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, वायु प्रदूषण को अवसाद और कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं से भी जोड़ा गया है। आइए ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आपको दिवाली के बाद होने वाले प्रदूषण से कैसे खुद का बचाव करना है। यहां हम आपको कुछ आसान घरेलू उपचार बता रहे हैं, जो हमारे आसपास की जहरीली हवा के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभावों को हरा सकते हैं।

गुड़ खाएं

गुड़ में ऐसे गुण भरे हैं, जो आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकते हैं। जी हां गुड़ में ऐसे प्राकृतिक डिटाक्सिफाइ गुण होते हैं, जो बल्ड सर्कुलेशन, फेफड़े, भोजन नली और साथ ही श्वसन नली से धूल को साफ  करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

जैतून के तेल का इस्तेमाल

जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह आपकी त्वचा से लेकर आपके संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है। जैतून के तेल में प्रतिरक्षा को बढ़ाने की क्षमता होती है और इस प्रकार यह आपको इन्फेक्शन व एलर्जी से बचाने में मदद कर सकता है।

अदरक का सेवन करें

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें ऐसे जादुई गुण होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए बस आपको अदरक के 1 या 2 टुकड़ों को चबाकर या अपनी चाय व खाने में शामिल करना है। अदरक चबाने से आपको न केवल कफ. खांसी में राहत मिलती है, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मददगार है। अदरक और इसमें मौजूद अन्य यौगिक शरीर के वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

खाने में लहसुन और प्याज शामिल करें

लहसुन और प्याज न केवल खाने में स्वाद, बल्कि आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लहसुन और प्याज संक्रमण से लड़ने में और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाए रखते हैं। प्याज और लहसुन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं। यह अस्थमा के इलाज और रोकथाम में भी मदद करते हैं। यही वजह है कि वायु प्रदूषण से आपके फेफड़ों को होने वाले नुकसान को यह कम करते हैं।

तुलसी

वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में तुलसी काफी मददगार है। तुलसी के स्वास्थ्य के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। प्रदूषक तत्त्वों को साफ  करने के लिए आप हर दिन तुलसी का रस पिएं। इसके अलावा आप तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध, जिसे आमतौर पर चोट के बाद दर्द को कम करने के लिए पिलाया जाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा और आपके शरीर को प्रदूषकों से मुक्त रखने के असरदार तरीकों में से एक है। आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक  गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App