ज्ञानलोक

By: Nov 21st, 2019 12:05 am
  1. 14-दिवसीय भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2019 में कौन सा भागीदार देश है?

(क) नेपाल

(ख) अफगानिस्तान

(ग) कज़ाकस्तान

(घ) श्रीलंका

  1. हाल ही में किस राज्य को अपना पहला बाल-मित्र पुलिस स्टेशन मिला है?

(क) मिजोरम

(ख) हिमाचल प्रदेश

(ग)  तेलंगाना

(घ)  केरल

  1. 2020 में कौन सा देश सरकारी परिषद के 19 वें एससीओ प्रमुखों की मेजबानी करेगा?

(क) रूस

(ख) चीन

(ग) कज़ाकस्तान

(घ)  भारत

  1. भारत में नेपाल के राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(क) पूनम खेत्रपाल सिंह

(ख)संजीव रंजन

(ग)  नीलाम्बर आचार्य

(घ) दीप कुमार उपाध्याय

  1. न्यूयॉर्क में दूसरे डिवीजन यूनाइटेड सॉकर लीग टीम क्वींसबोरो का हिस्सा कौन बन गया है?

(क) लियो मेस्सी

(ख) डेविड विला

(ग)   जिनेदिन जिदान

(घ) डिएगो माराडोना

उत्तर 1 ख 2 ग 3 घ 4 ग 5 ख

नई नियुक्ति

साबू राघवन होंगे हिल्टन इंडिया के उपाध्यक्ष

हिल्टन ने घोषणा की है कि उसने साबू राघवन को भारत के उपाध्यक्ष, मानव संसाधन के रूप में नियुक्त किया है। राघवन 2011 में हिल्टन में शामिल हुए थे और हाल ही में सिंगापुर में स्थित थे, जहां उन्होंने दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के लिए मानव संसाधनों की देखरेख की थी। हिल्टन ने कहा कि राघवन की नई भूमिका उन्हें भारत पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए दिखाई देगी, जो देश में हिल्टन की टीम के सदस्यों के बीच संस्कृति और प्रतिभा के विकास के लिए हिल्टन के नेतृत्व टीम के साथ मिलकर काम कर रहा है।

इमोजी का इस्तेमाल सिखाएगी यूनिवर्सिटी

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को कोर्स में अब इमोजी भी पढ़ाया जाएगा। किंग्स कालेज, एडिनबर्ग और कार्डिफ समेत सभी यूनिवर्सिटी के भाषा, मार्केटिंग, मनोविज्ञान और राजनीति के पाठ्यक्रम में इमोजी और कार्टून को शामिल किया गया है। भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अब दुनियाभर में शब्दों से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल होने लगा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इमोजी अब भविष्य की भाषा बनने जा रही है। लोग अब शब्दों का चयन कम कर रहे हैं और इमोजी के माध्यम से भावनाओं का इजहार ज्यादा कर रहे हैं। हालांकि, बच्चों के बीच इसका दुष्प्रभाव भी देखा जा रहा है। इमोजी के इस्तेमाल के कारण उनकी भाषाई पकड़ और व्याकरण कमजोर हो रही है। दुनियाभर में 3178 इमोजी प्रचलित हैं। 90 करोड़ लोग इमोजी का रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं। ब्रिटेन की ओपन यूनिवर्सिटी में भाषा विभाग के प्रमुख डा. फिलिप सार्जेंट का कहना है कि इमोजी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग अब शोक जताने के लिए भी इमोजी का इस्तेमाल करने लगे हैं। हाल ही में जिम्बाब्वे के लोकप्रिय नेता राबर्ट मुगाबे के निधन पर उनके बेटे ने इमोजी पोस्ट की। लोग अब लिखने से बचने लगे हैं। राजनीति की बातें हों या फिर सामाजिक मुद्दे, हर विषय पर इमोजी बन गए हैं और लोग तेजी के साथ इस्तेमाल करने लगे हैं।

‘खुशी के आंसू’ वाला भारत में सबसे फेमस

सर्वे के मुताबिक, भारत के यूजर्स पांच इमोजी का सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं। इनमें खुशी के आंसू, आंखों में दिल के साथ मुस्कुराता चेहरा, नमस्कार, खुशी और दिल के इमोजी हैं। फेसबुक पर लोग 2300 व व्हाट्सऐप पर 2500 इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

आंध्र प्रदेश के थाने में अब रोबोट लिखेंगे एफआईआर

साइबर अपराधों से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश पुलिस ने पहली बार रोबोट (साइबर सिक्युरिटी इंटेरेक्टिव रोबोटिक एजेंट) साइबिरा को तैनात किया। यह रोबोट शिकायतों को रजिस्टर करने और उनके त्वरित निवारण में पुलिस की मदद करता है। कंपनी के एक सदस्य दिनेश कुमार इरावत ने बताया कि आंध्र प्रदेश में पहली बार रोबोट की लांचिंग हुई है। इसे ई-कॉप के आधार पर तैयार किया गया है। इसका मकसद पुलिस के काम को आसान बनाना और प्रक्त्रिया में तेजी लाना है। थानों में काम कर रहे पुलिसकर्मी काफी दवाब में होते है। यह रोबोट उन्हें सपोर्ट करेगा और समय भी बचाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App