ज्ञानलोक

By: Nov 28th, 2019 12:06 am
  1. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किस देश ने आधिकारिक रूप से तटस्थ रहते हुए रूस के विरुद्ध जर्मनी की सहायता की थी

(क) स्विट्जरलैंड

(ख) स्पेन

(ग) टर्की

(घ) स्वीडन

  1. पृथ्वी शिखर सम्मेलन (पृथ्वी बचाओ) का आयोजन किसने किया था?

(क) यूनेस्को ने

(ख) यूएनसीईडी ने

(ग) डब्ल्यूएचओ ने

(घ) यूनिसेफ ने

  1. पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को क्या कहते है?

(क) एयर समिट

(ख) रिसोर्स समिट

(ग) अर्थ समिट

(घ) वॉटर समिट

  1. दलबीर भंडारी अंतररराष्ट्रीय न्यायालय में निर्वाचित होने वाले कौन से भारतीय न्यायाधीश है?

(क) चौथे

(ख) पांचवें

(ग) तीसरे

(घ) पहले

उत्तर : 1 ख 2 ख 3 ग 4 ख

ट्विटर बंद करेगा इनएक्टिव अकाउंट्स

नई दिल्ली – अपने पोर्टल पर कई अकाउंट बंद करने की तैयारी में है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ऐसे अकाउंट्स को बंद करने जा रही है, जिन्हें पिछले छह महीने से साइन-इन नहीं किया गया है। ट्विटर ने इसके लिए इनऐक्टिव यूजर्स को वॉर्निंग ई-मेल भेजना शुरू कर दिया है। इसके तहत अगर कोई यूजर 11 दिसंबर तक साइन-इन नहीं करेगा, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। साथ ही बंद किए गए अकाउंट के ‘यूजर नेम’ दूसरों के लिए उपलब्ध होंगे। ‘दि वर्ज’ की रिपोर्ट के मुताबकि ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम इनऐक्टिव अकाउंट्स को बंद करने पर काम कर रहे हैं, ताकि लोगों को अधिक सटीक, विश्वसनीय जानकारी मिले और ट्विटर पर पूरा भरोसा कर सकें। यह प्रयास लोगों को सक्रिय रूप से लॉग-इन करने और ट्विटर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जब उन्होंने इस पर अकाउंट रजिस्टर किया है।

2020 के लिए नए फीचर्स एक्सप्लोर कर रहा ट्विटर

इस महीने की शुरुआत में ट्विटर ने कहा था कि वह यूजर्स को ‘रिट्वीट और ‘मेंशन्स’ पर अधिक कंट्रोल देने के तरीके तलाश रहा है। अगले साल, यानी 2020 के लिए इन फीचर्स को एक्सप्लोर किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि किसी ट्वीट पर रिट्वीट और मेंशन्स डिसेबल करने का फीचर आने के बाद ऐंटी-हैरसमेंट टूल और पावरफुल होगा।

नई नियुक्ति

गोविंद सिंह लौंगोवाल तीसरी बार एसजीपीसी के प्रधान

अमृतसर – श्री दरबार साहिब के तेजा सिंह समुद्री हाल में आयोजित शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की आम सभा में बुधवार को भाई गोविंद सिंह लौंगोवाल को लगातार तीसरी बार एसजीपीसी का प्रधान चुना गया। इसके अलावा राजिंदर सिंह मेहता को एसजीपीसी का वरिष्ठ उप प्रधान, हरजिंदर सिंह धामी को महासचिव और जत्थेदार गुरबख्श सिंह खालसा नवांशहर को कनिष्ठ उपप्रधान चुना गया है। शेष कार्यकारिणी सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया जारी है। वहीं अपनी नियुक्ति पर भाई गोविंद सिंह लौंगोवाल ने सभी का धन्यवाद किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App