ज्ञानलोक

  1. भारत में राष्ट्रिय आय की गणना के लिए सर्वमान्य प्रमाणित संस्था है ?

(क) नीति आयोग

(ख) राष्ट्रिय विकास परिषद

(ग) केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन

(घ) इनमें से कोई नहीं

  1. भारत में वित्तीय वर्ष कहा जाता है ?

(क) 1 अप्रैल से 31 मार्च तक

(ख) 1 जुलाई से 30 जून तक

(ग) 1 सितम्बर से 31 अगस्त तक

(घ) 1 जनवरी से31 दिसंबर तक

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाता है, डब्ल्यूएचडी के लिए विषय है।

(क)  हेपेटाइटिस को खत्म करने में निवेश

(ख)  हेपेटाइटिसः फिर से सोचें

(ग)  हेपेटाइटिस को खत्म करना

(घ) हेपेटाइटिस का खात्मा

  1. संसद की प्राक्कलन समिति का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(क) गिरीश बापट

(ख) सुधीर मुनगंटीवार

(ग) गिरीश दत्तात्रेय महाजन

(घ) बीपी सरोज

  1. उस देश का नाम बताइए जिसे गीता जयंती महोत्सव 2019 के लिए भागीदार देश के रूप में आमंत्रित किया गया था।

(क)  बांग्लादेश

(ख)श्रीलंका

(ग) नेपाल

(घ) म्यांमार

उत्तर 1 ग 2 क 3 ख 4 क 5 ग

नीट पीजी 2020 को आवेदन शुरू

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-पीजी 2020 यानी नीट पीजी 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहली नवंबर से शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट पर होगा, लेकिन पहले ही यूजर्स की संख्या ज्यादा होने के कारण वेबसाइट स्लो चल रही है। नीट पीजी 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 नवंबर, 2019 तक चलेगी। वहीं नीट पीजी परीक्षा 2020 का आयोजन पांच जनवरी 2020 को किया जाएगा। परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 31 जनवरी 2020 को कर दी जाएगी। बता दें कि इस परीक्षा के लिए शहर का आवंटन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। अगर आप अपने पसंद के शहर में अपना एग्जाम सेंटर चाहते हैं तो आपको नीट पीजी परीक्षा के लिए जल्द आवेदन करना होगा। इस परीक्षा के न्यूनतम योग्यता एमबीबीएस डिग्री है।

इतना रहेगा परीक्षा शुल्क

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को 3750 रुपए फीस देनी होगी। वहीं, अन्य उम्मीदवार जिनमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी को 2750 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से करना होगा।

नई नियुक्ति

आरपी मंडल छत्तीसगढ़ के 11वें चीफ सेक्रेटरी

छत्तीसगढ़ के 11वे मुख्य सचिव के रूप में आईएएस राजेंद्र प्रसाद मंडल ने पदभार संभाल लिया है। चीफ सेक्रेटरी सुनील कुजूर रिटायर हो गए, इसके बाद जीएडी के स्पेशल सेक्रेटरी केके बाजपेयी ने आरपी मंडल को सीएस का पदभार लेने की औपचारिका पूरी कराई। ठीक पांच बजे निवर्तमान चीफ सेक्रेटरी सुनील कुजूर ने कुर्सी छोड़ दी, सीएस की कुर्सी पर फिर मंडल बैठे । राज्यपाल अनुसुइया उइके से राजभवन में नवनियुक्त मुख्य सचिव आरपी मंडल और सेवानिवृत्त हुए मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल ने मंडल को नए दायित्व के लिए शुभकामनाएं दी। वहीं, कुजूर को उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों के लिए बधाई दी। राज्यपाल ने कुजूर एवं मंडल को स्मृति चिन्ह भेंट की। राज्यपाल को नए मुख्य सचिव मंडल ने छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा भी उपस्थित थे।