डमटाल लॉकअप में आरोपी ने लगाया फंदा, परिजनों का हंगामा, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

By: Nov 2nd, 2019 12:07 am

डमटाल, ठाकुरद्वारा, इंदौरा – चिट्टे के साथ बुधवार को पकड़े गए आकाश उर्फ  कैश निवासी भदरोया ने रात को डमटाल पुलिस थाना की हवालात में कंबल से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली, जिसकी जानकारी मिलते ही मृतक के परिजनों और उनके साथ आए अन्य लोगों ने जमकर हंगामा किया। उन्हें शांत करने के लिए पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ी और एसपी कांगड़ा और एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन द्वारा उचित जांच का आश्वासन देने और ड्यूटी में कोताही बरतने पर दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किए जाने के बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। जानकारी के अनुसार भदरोया में पुलिस ने चैकिंग के दौरान जमवाल रेस्टोरेंट पास से बुधवार देर रात 32.8 ग्राम चिट्टे के साथ आकाश कुमार उर्फ  कैश पुत्र जोगिंदर पाल निवासी भदरोया, इंदौरा को गिरफ्तार  किया था। पुलिस आरोपी को पकड़कर डमटाल थाने लाई थी, जिसे गुरुवार को इंदौरा कोर्ट में पेश किया गया था और उसे दो दिन का पुलिस रिमांड मिला था। जेल में बंद आकाश ने गुरुवार की रात डमटाल थाना की हवालात के अंदर ही रोशनदान के सरिए में कंबल फंसाकर फंदा लगा लिया। शुक्रवार सुबह जैसे ही ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी ने उसे फंदे से झूलता देखा तो तुरंत लॉकअप को खोल उसे फंदे से उतारा गया और इसकी सूचना डीएसपी नूरपुर डा. साहिल अरोड़ा को दी गई। डीएसपी और थाना प्रभारी डमटाल हरीश गुलेरिया और उनकी पुलिस टीम ने आनन- फानन में आकाश को इंदौरा अस्पताल पहुंचाया, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही वह दम तोड़ चुका था। आकाश की मौत की सूचना मिलते ही उसके परिजन और तमाम रिश्तेदार थाना डमटाल में इकट्ठे हो गए और जम्मू-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान गुस्साए लोगों ने थाना डमटाल में पथराव किया और पुलिस के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की। मामले की सूचना मिलते ही एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन भी मौके पर पहुंचे। स्थिति को बिगड़ते देखकर अतिरिक्त पुलिस बल को थाना डमटाल में तैनात किया गया और एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने परिजनों को समझाने का प्रयास किया। वहीं मृतक के परिजनों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर जमकर भड़ास निकालते हुए कहा कि जब आकाश हवालात में आत्महत्या करने का कदम उठा रहा था, तो वहां तैनात पुलिसकर्मी कहां था। आकाश के परिजनों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर संदेह जताया है। उधर, एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया के मृतक का पोस्टमार्टम टांडा अस्पताल में पांच डाक्टरों द्वारा करवाया जाएगा और पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। मामले की न्यायिक जांच करवाई जाएगी और कोई गड़बड़ी पाई गई, तो उचित कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल ड्यूटी में कोताही बरतने पर थाना में तैनात दो कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

भीड़ ने पुलिस पर लगाए संगीन आरोप

मृतक के परिजनों और उनके साथ आए लोगों ने डमटाल पुलिस थाना को घेर लिया और पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए। पुलिस पर उनके बेटे की हत्या के आरोप जड़ रही उग्र भीड़ को संभालन में पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थाना पर पत्थरबाजी भी की। यह प्रदर्शन एसपी कांगड़ा के मौके पर पहुंचने के बाद भी जारी रहा। भीड़ ने पुलिस पर कई संगीन आरोप जड़ते हुए लोगों को झूठे मामलों में फंसाने का आरोप लगाया। वे पुलिस विभाग के खिलाफ  हत्या का मामला दर्ज करने की मांग कर रहे थे।

मामले की होगी मजिस्ट्रेट जांच

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन और एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन ने उग्र भीड़ को शांत करते हुए मामले की मजिस्ट्रेट जांच करवाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि मृतक के शव का टांडा मेडिकल कॉलेज में वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है। मौके पर फोरेंसिक टीम को बुलाकर साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। डयूटी के दौरान कोताही में संलिप्त कर्मियों पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App