तुगलकी फरमान था नोटबंदी माफी मांगें प्रधानमंत्री मोदी

By: Nov 9th, 2019 12:03 am

फैसले के तीन साल पर कांग्रेस का देशभर में विरोध-प्रदर्शन

नई दिल्ली – कांग्रेस ने नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर शुक्रवार को देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रैलियां निकाली और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने इस ‘तुगलकी फरमान’ के लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में युवक कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के नेतृत्व में रिजर्व बैंक के सामने धरना प्रदर्शन किया और कहा कि श्री मोदी का यह ‘आतंकी’ फैसला था और उनके इस ‘तुगलकी फरमान’ से देश को भारी नुकसान हुआ है तथा कई लोगों की जान गई है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी को कम से कम उन लोगों के परिजनों से माफी मांगनी चाहिए, जिन्होंने इस फरमान के कारण अपने लोगों को खोया है। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकर्ता देशभर में इस फैसले के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। युवक कांग्रेस के कार्यकर्ता राज्यों की राजधानियों तथा जिन शहरों में रिजर्व बैंक की शाखाएं हैं, वहां भी प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली में संगठन के मुख्यालय से करीब पांच सौ कार्यकर्ता रिजर्व बैंक की तरफ जुलूस बनाकर निकले, लेकिन संसद मार्ग पर रिजर्व बैंक के नजदीक परिवहन भवन के सामने पुलिस ने उन्हें रोक दिया। विरोध-प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां और बैनर लिए मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।

नोटबंदी की उपलब्धि बताए मोदी सरकार

नई दिल्ली – कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर इस फैसले को मोदी सरकार का बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला करार दिया और सवाल किया कि उसे बताना चाहिए इस निर्णय से देश को क्या हासिल हुआ है। श्रीमती गांधी ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि नोटबंदी के लाभ को लेकर जो दावे किए गए थे उनको खुद भारतीय रिजर्व बैंक ने बाद में गलत करार दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सहयोगी भी शायद इसे बेतुका फैसला मान चुके थे, इसलिए 2017 के बाद उन्होंने इस बारे में टिप्पणी करना बंद कर दिया था। उन्होंने कहा कि शायद श्री मोदी, उनके सहयोगियों और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने भी बाद में समझ लिया था कि यह फैसला गलत था, इसीलिए उन्होंने इस बारे में कुछ भी बोलना बंद कर दिया था।

राहुल गांधी ने बताया आतंकी हमला

नई दिल्ली – कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी की तीसरी सालगिरह पर कहा है की देश पर नोटबंदी का आतंकी हमला करने वाले गुनाहगारों को अभी कटघरे में खड़ा नहीं किया गया और देश की जनता को इस अन्याय से अभी न्याय नहीं मिला है।

प्रियंका बोलीं, सबसे बड़ी राजनीतिक भूल

लखनऊ – नोटबंदी की शुक्रवार को तीसरी वर्षगांठ पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वढेरा ने इसे अबतक की किसी भी सरकार की सबसे बड़ी राजनीतिक भूल बताया, जबकि समाजवादी पार्टी ने खजांची का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App