दुनिया के 425 मिलियन लोगों को डायबिटीज

By: Nov 14th, 2019 12:06 am

विश्वभर में 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने की शुरूआत सबसे पहले इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्ष 1991 में की गई थी। यह खास दिन डा. फे्रडरिक ग्रांट बैंटिंग के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। दरअसल फ्रेडरिक बैंटिंग ने चार्ल्स बेस्ट के साथ लगभग 100 वर्ष पहले इंसुलिन की खोज की थी। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार आज के समय में लगभग 425 मिलियन से अधिक लोग डायबिटीज से पीडि़त है। डायबिटीज पर किया गया यह शोध डायबिटोलोजिया जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इस शोध में शामिल होने वाले वाले लगभग 16600 महिलाओं और 11000 पुरुषों की उम्र 40 से 65 साल के बीच थी।

छोटे कद वालों को ज्यादा खतरा

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे पीडि़त व्यक्ति को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है। हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि लंबे कद वाले पुरुषों में 41 फीसदी और महिलाओं में 33 फीसदी डायबिटीज का खतरा कम होता है। जबकि शोध की मानें तो छोटे कद वाले के लोगों के बीच डायबिटीज का खतरा ज्यादा बना रहता है।

लंबे लोगों की कोशिकाएं करती हैं बेहतरीन कार्य

शोध में बताया गया कि छोटे कद वाले लोगों में लिवर फैट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जिसकी वजह से उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा शोध में इस बात का भी जिक्र किया गया कि लंबे लोगों में इंसुलिन सेंसिटिविटी और हार्मोन का स्राव करने वाली अग्नाशय की विशेष कोशिकाएं बेहतर कार्य करती हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App