नशे के नाश को शिमला से सरकार का विशेष अभियान

By: Nov 16th, 2019 12:05 am

शिमला –देवभूमि में नशे के लिए कोई जगह नहीं है। इसका संदेश देते हुए लोगों को नशे के खिलाफ लाने की एक मुहिम सरकार ने शुरू की है। एक विशेष अभियान नशाखोरी के खिलाफ सरकार ने चलाया है, जिसकी शुरूआत शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से की। सीएम ने कहा कि समाज से इस बुराई को मिटाने के लिए प्रदेश सरकार ने बहुआयामी रणनीति तैयार की है। एक माह तक चलने वाला यह अभियान इस रणनीति का हिस्सा है। अभियान औपचारिकता मात्र नहीं है, बल्कि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। सभी विभागों के बेहतर समन्वय द्वारा इन प्रयासों को फलीभूत किया जा सकता है। लोगों को जागरूक करने में चिकित्सक अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसी प्रकार अध्यापक विद्यार्थियों को जागरूक कर नशे से दूर रहने को प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस को नशा माफिया से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए, ताकि नशा तस्करों व इससे जुड़े लोगों के जाल को तोड़ा जा सके। सीएम ने बताया कि सरकार ने राज्य में पांच नशा मुक्ति केंद्र खोलने का निर्णय लिया है, जिनमें पहला शुक्रवार को न्यू शिमला के निजी अस्पताल में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से नशे के आदी लोगों को इस सामाजिक बुराई से बाहर आने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन निगमों के होटलों को भी प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए। यह प्रयास हिमाचल प्रदेश को वास्तव में ‘देवभूमि’ बनाने में मील का पत्थर साबित होंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ऑनलाइन न्यू शिमला में नशा मुक्ति केन्द्र और हिमाचल प्रदेश राज्य मनोरोग चिकित्सा प्राधिकरण की वेबसाइट का शुभारंभ किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने शिमला में आयोजित किए जा रहे ऑल इंडिया सिविल सर्विस टूर्नामेंट की टीम को हरी झंडी दिखाई। इस टूर्नामेंट में लगभग 35 टीमें भाग ले रही हैं।

रैली को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को नशा निवारण रैली को भी रवाना किया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में नशे के बढ़ते मामले निःसंदेह चिंता का विषय है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने कहा कि किसी भी देश का भविष्य वहां के युवाओं पर निर्भर करता है, परंतु दुर्भाग्यवश आज के युवा नशे के जाल में फंस रहा है।

कार्यक्रम में ये मौजूद रहे

मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा, महापौर नगर निगम शिमला कुसुम सदरेट, उपमहापौर राकेश, मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी, अध्यक्ष हिमफेड गणेश दत्त, सक्षम गुडि़या बोर्ड की अध्यक्ष रूपा शर्मा, महासचिव बाल कल्याण परिषद पायल वैद्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार, सचिव डा. आरएन बत्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App