पहाड़ के हर गांव में बसता है लघु भारत

By: Nov 8th, 2019 12:03 am

प्रधानमंत्री का निवेशकों से आह्वान, हिमाचल की धरती पर आजमाओ नसीब

धर्मशाला – ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को धर्मशाला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के संदर्भ में बड़ी बात कह गए। निवेशकों से हिमाचल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल के हर घर में फौजी मिलता है। यहां के सैनिक देश की रक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। इसी वजह से हर गांव में लघु भारत दिखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को हिमाचली बताते हुए देश-विदेश से आए निवेशकों को यहां अपना नसीब आजमाने को कहा।  श्री मोदी ने कहा कि वह भी हिमाचली ही हैं और आप सभी मेरे मेहमान हैं। उन्होंने निवेशकों को विश्वास दिलाया कि वे हिमाचल में निवेश करें, यकीनन उनकी भी प्रगति होगी। इन्वेस्टर मीट के शुभारंभ को पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में रोड, रेल, एयर व टनल कनेक्टिवटी पर तेजी से काम हो रहा है। इस आधारभूत ढांचे को मजबूत करने से निवेशकों का रास्ता आसान होगा। यहां पर्यटन का बड़ा स्कोप नजर आता है। पर्यटन के क्षेत्र में केंद्र सरकार कई प्रयास कर रही है, जिनसे सौ लाख करोड़ के निवेश की देश में उम्मीद है।  फार्मा सेकटर के अलावा आर्गेनिक खेती में हिमाचल बहुत कुछ हासिल कर सकता है। सिक्किम की तरह यहां भी ऑर्गेनिक खेती पर काम हो सकता है। हिमाचल के सेब, नाशपाती, पलम, टमाटर, लीची, मशरूम, शिमला मिर्च की बेहद डिमांड है। इस सेक्टर में जबरदस्त संभानाएं भी हैं। उन्होंने दावा किया कि भारत को पांच ट्रिलियन इकोनॉमी बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इज आफ डूइंग में भारत की रैंकिंग लगातार सुधरने की बात कही। साथ ही कहा कि उनकी सरकार का फोक्स गरीब, स्वास्थ्य व स्किल पर है। विकास की गाड़ी चार पहियों पर चल रही है, जिसमें एक पहिया सोसायटी, दूसरा सरकार, तीसरा उद्योग और चौथा ज्ञान का पहिया है। पीएम ने कहा कि उद्योग पति रियायतों के बजाय, नियमों में सरलता चाहते हैं। हिमाचल प्रदेश ने अपनी कई नीतियों को निवेशकों के लिए आसान बना दिया है। उद्योगपति साफ और पारदर्शी व्यवस्था चाहता है, तभी किसी प्रदेश में निवेश हो सकता है। पीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्राकृतिक संपूर्णता का आशीर्वाद यहां के ऋषि-मुनियों ने दिया है। हिमाचल सरकार द्वारा करवाई जा रही इन्वेस्टर मीट अभूतपूर्व व अदभुत है। इसके लिए जयराम सरकार बधाई की पात्र है।

लक्ष्य से आगे हिमाचल

इन्वेस्टर मीट के लिए 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा था। सीएम ने बताया कि हिमाचल अपने इस लक्ष्य से आगे निकल गया है और अभी तक 92 हजार करोड़ के एमओयू किए जा चुके हैं। सीएम ने कहा कि निवेशकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए सरकार ने नई नीतियां बनाई हैं। यहां पर उद्योग, पर्यटन, फिल्म, आयूष, पावर, हाउसिंग क्षेत्र में नीतियां बनाई गई हैं जिनमें कई प्रावधानों को सरल बनाया गया है।

एक छोटी सी फिल्म में बड़ा हिमाचल

धर्मशाला— इन्वेस्टर मीट के दौरान यहां निवेशकों व प्रधानमंत्री को लघु फिल्म के जरिए हिमाचल में निवेश की संभावनाओं को दिखाया गया। हिमाचल में मौजूद व्यापक निवेश संभावनाओं को प्रदर्शित करने वाली इस फिल्म में पूरा हिमाचल दिखाया गया था। इसमें बताया गया कि किस तरह से यहां पर बिजली का उत्पादन किया जा रहा है और बिजली क्षेत्र में अभी कितनी संभावनाएं हैं। टूरिज्म में प्रदेश में कहां-कहां पर स्कोप है और किस तरह का टूरिज्म यहां पर विकसित हो सकता है। इसके साथ फूड प्रोसेसिंग, एग्रो क्षेत्र के अलावा फार्मा में स्कोप दिखाया गया है। यह लघु फिल्म बेहद रूचिकर थी, जिसमें प्रधानमंत्री ने भी पूरी दिलचस्पी दिखाई। थोड़ी देर में ही निवेशकों को हिमाचल के बारे में जानने का मौका इससे मिल पाया।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App