प्रदूषण पर हायतौबा, लेकिन स्टैंडिंग कमेटी की बैठक से नदारद रहे कई सांसद-अधिकारी

By: Nov 15th, 2019 2:53 pm

दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल है (फोटो: PTI)दिल्ली समेत उत्तर भारत में फैली धुंध से हाहाकार मचा हुआ है लेकिन जब इस मसले पर संसद की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई, तो कम ही सदस्य पहुंचे. शहरी विकास मंत्रालय की संसदीय स्टैंडिंग कमेटी ने जब प्रदूषण के मसले पर बैठक बुलाई गई तो कई अधिकारी नदारद रहे, इतना ही नहीं कमेटी के सदस्य भी बैठक में नहीं पहुंच सके.

सूत्रों की मानें, तो इस बैठक में डीडीए के वाइस चेयरमैन, सेक्रेटरी, एनवायरमेंट क्लामेट चेंज के अधिकारी, इसके अलावा एमसीडी के तीन कमिश्नर नहीं पहुंचे. कई सीनियर अधिकारियों के ना पहुंचने की वजह से दिल्ली में एयर पॉल्यूशन के मसले पर प्रेजेंटेशन नहीं हो पाई.

जब बैठक में सीनियर अधिकारियों की जगह सिर्फ डिप्टी सेक्रेटरी को भेज दिया गया, तो कमेटी के चेयरमैन जगदंबिका पाल ने नाराजगी जताई. बताया जा रहा है कि अब इस मामले में अगली बैठक 20 नवंबर को हो सकती है. कमेटी के चेयरमैन इस मसले पर लोकसभा चेयरमैन को चिट्ठी लिख सकते हैं और अधिकारियों की लापरवाही की शिकायत कर सकते हैं.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने प्रदूषण से निपटने के लिए सभी राज्यों को 1192 करोड़ रुपये दिए थे, फिर अलग से दिल्ली एमसीडी को 262 करोड़ रुपये और दिए गए थे.

ये हैं स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य

बैठक में जो नेता पहुंचे उनमें जगदंबिका पाल (चेयरमैन), हुसैन मसूदी, सीआर पाटिल, संजय सिंह आदि शामिल थे. कुछ सांसद जो इस कमेटी के सदस्य हैं, वह भी इस बैठक में नहीं पहुंच पाए.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App