बदलते मौसम में फ्लू से बचने के उपाय

By: Nov 9th, 2019 12:18 am

मौसम बदलने के साथ-साथ फ्लू यानी वायरल बुखार की समस्या भी बढ़ने लगती है। व्यक्ति चाहे लाख कोशिश कर ले, मगर इस समस्या से बहुत कम लोग हैं, जो बच पाते हैं। जरुरत है अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने की ताकि इस परेशान करने वाली समस्या पर समय रहते काबू पाया जा सके। आइए आज बात करते हैं कोल्ड एंड कफ  जैसी समस्या से बचने के कुछ आसान से घरेलू टिप्स की…

ठंड से बचना ही है फायदेमंदः शोध के मुताबिक शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली ठंडे मौसम में पूरी तरह काम नहीं कर पाती।  ऐसे में गर्म कपड़ों की मदद से शरीर को ढक कर, वायरस से बचने की संभावना बढ़ जाती है।

नींद जरूर पूरी करेंः

जब आप सो रहे होते हैं, तो आपकी बॉडी बीमारी से लड़ने वाले हार्मोन पैदा करती है। जो लोग 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं, उनमें नींद से वंचित लोगों की तुलना में बेहतर रोग प्रतिरक्षा होती है। यदि आप नींद की कमी से जूझ रहे हैं, तो जरूरी है किसी डाक्टर से संपर्क करके एक बार अपने शरीर की जांच करवाएं। एक अध्ययन के अनुसार दिन में केवल 30 मिनट की झपकी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी ताकत दे जाती है। अपना नाक कवर करके रखेंः नाक के अंदर की नमी और बाल एक बढि़या सुरक्षा कवच के रूप में काम करते हैं, जो वायरस को अंदर नहीं जाने देते। यदि आपकी नाक बहुत ठंडी या शुष्क हो जाती है, तो यह रक्षा कवच ठीक से काम करना बंद कर देता है। नाक को स्कार्फ  से ढक कर रखने से मदद मिलती है।

सफाई का रखें ध्यानः

सांसों के रास्ते वायरस शरीर में जाने से भी अधिक जोखिम संक्रमित चीजों को छूने से रहता है। ठंडे मौसम में वायरस अकसर विभिन्न सतहों पर जमे रहते हैं जैसे कि दरवाजे के हैंडल आदि क्योंकि अकसर लोग छींकने या खांसने के बाद उन्हें छू लते हैं। इसके बाद यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति दरवाजे को खोलता है, तो वह भी वायरस के संपर्क में आ जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें।

अगर बार-बार हाथ साफ नहीं कर सकते हैं तो कोशिश करें कि आप अपनी आंखों या नाक को हाथों से छूने से बचें क्योंकि इन दोनों स्थानों से ही आमतौर पर आपके शरीर में वायरस प्रवेश करता है।

नियमित व्यायामः

हल्के व्यायाम हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को सक्रिय रखते हैं और तनाव को भी कम करते हैं। ऐसे में सर्दी के मौसम में व्यायाम के लिए जरूर समय निकालें। हालांकि, गहन व्यायाम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव बढ़ा देते हैं इसलिए इस मौसम में हल्के व्यायाम तक ही सीमित रहें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App