बीआरओ रोहतांग दर्रे को फिर करेगा बहाल

By: Nov 25th, 2019 12:01 am

केलांग – भारी बर्फबारी के कारण बंद हुए रोहतांग दर्रे को बहाल करने का प्रयास बीआरओ एक बार फिर करेगा। बशर्ते मौसम बीआरओ का साथ दे। नवंबर माह में ही चार बार रोहतांग दर्रे को बहाल करने वाला बीआरओ एक बार फिर रोहतांग दर्रे को बहाल करने का प्रयास करेगा। ऐसे में अब बीआरओ को इंतजार है, तो सिर्फ मौसम के साफ होने का। हालांकि पहले कहा जा रहा था कि अब बीआरओ रोहतांग दर्रे को बहाल नहीं करेगा, लेकिन बीआरओ ने लाहुल-स्पीति के लोगों की दिक्कतों को ध्यान में रख यह निर्णय लिया है कि वह एक बार फिर मौसम के खुलते ही रोहतांग दर्रे को बहाल करेगा। बीआरओ के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ऐसा पहली बार होगा, जब बीआरओ रोहतांग दर्रे को नवंबर में पांचवीं बार बहाल करेगा। उन्होंने कहा कि बीआरओ ने रोहतांग दर्रे को बहाल करने के लिए रणनीति तैयार कर ली है। मौसम विभाग से जानकारी हासिल की जा रही है कि अगामी दिनों में रोहतांग दर्रे का मौसम कैसा रहेगा।  बीआरओ के कमांडर कर्नल उमा शंकर का कहना है कि अगर आगामी दिनों में बीआरओ को एक सप्ताह तक दर्रे पर मौसम साफ मिलता है, तो दर्रे को बीआरओ बहाल कर देगा। उल्लेखनीय है कि रोहतांग दर्रे पर जहां वर्तमान में चार फुट से अधिक बर्फ जमी है, वहीं बीआरओ ने यह ऐलान किया है कि वह एक बार फिर लाहुल के लोगों की मदद के लिए तैयार है और मिशन रोहतांग पर काम करने की योजना बना रहा है। फिलहाल सीमा सड़क संगठन के जवान रोहतांग दर्रे के मौसम पर नजर बनाए हुए हैं। दर्रे के बंद होने के बाद लोगों की आवाजाही रोहतांग टनल से करवाई जा रही है, लेकिन सोमवार से वाहनों की आवाजाही भी बंद कर दी जाएगी।

15 नवंबर के बाद नहीं खुलता है दर्रा

अधिकारिक तौर पर रोहतांग दर्रा 15 नवंबर से बंद हो जाता है। इसके बाद बीआरओ भी दर्रे को बहाल करने का प्रयास नहीं करता है, लेकिन यह पहली बार है, जब बीआरओ 15 नवंबर के बाद भी लगातार रोहतांग दर्रे को बहाल रखने का प्रयास कर रहा है।

टनल से अब नहीं दौड़ेगी एचआरटीसी

मनाली – रोहतांग टनल की सड़क पर टायरिंग का काम सोमवार से शुरू होने जा रहा है। मशीनों को सुरंग के भीतर पहुंचाया जाएगा। इसके चलते लाहुल के लोगों के लिए टनल से शुरू की गई एचआरटीसी की बस सेवा को सोमवार से बंद कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App