भीगी हुई मुंगफली के फायदे

By: Nov 16th, 2019 12:15 am

मूंगफली के दाने हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। मूंगफली में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन और आयरन मौजूद होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं…मूंगफली खाना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है, लोग टाइमपास के रूप में मूंगफली का सेवन करते हैं। सर्दियों में लोग मूंगफली खाना खूब पसंद करते हैं। मूंगफली के दाने हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। मूंगफली में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन और आयरन मौजूद होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है।

अकसर लोग भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं, अगर आप रोजाना खाली पेट भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। मूंगफली को भिगोकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी में पूरी तरह अब्जॉर्ब हो जाते हैं। इसलिए डाक्टर्स मूंगफली को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं।

  1. अगर आप नियमित रूप से भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में रक्त का बहाव सही रहता है, जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है।
  2. मूंगफली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो आपके मस्सल्स को स्ट्रांग करने का काम करते हैं।
  3. नियमित रूप से सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंगफली को खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।
  4. मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, अगर आप इसका सेवन भिगोकर करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।
  5. मूंगफली में पोटाशियम, मैगनीशियम, कैल्शियम, आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

मूंगफली का सेवन आंखों के लिए भी बेहतर होता है। इसमें बीटा कैरोटिन पाया जाता है। मूंगफली खाने से शरीर में खून का संचार भी तेज होता है। साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली न केवल स्वाद बढ़ाती है, बल्कि दिल के रोगों से भी बचाती है।

सर्दियों में रात को मूंगफली को भिगोकर सुबह नाश्ते के रूप में खाने से हमारा शरीर बिलकुल ठीक रहता है। भीगी हुई मूंगफली शरीर के लिए सुपाच्य और पौष्टिक आहार का काम करती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App