महाराष्ट्र में गहराया सस्पेंस

By: Nov 12th, 2019 12:10 am

शिवसेना पेश नहीं कर पाई दावा, अब एनसीपी को न्योता, 24 घंटे में पेश करना होगा पक्ष

मुंबई : सोमवार देर शाम राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करते एनसीपी के बड़े नेता

मुंबई – महाराष्ट्र की राजनीति में पल-पल नए मोड़ आने के साथ ही सस्पेंस और गहरा गया है। शिवसेना द्वारा तय समय में सरकार बनाने का दावा पेश करने में विफल होने के बाद राज्यपाल ने राज्य में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है। राज्यपाल ने एनसीपी को भी दावा पेश करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। एनसीपी को मंगलवार रात साढ़े आठ बजे तक तक अपना दावा पेश करना होगा। राज्यपाल से मुलाकात के बाद एनसीपी नेता ने यह जानकारी दी। राज्यपाल ने एनसीपी नेताओं से करीब 15 मिनट तक बात की। राज्यपाल से मिलने वाले नेताओं में छगन भुजबल, जयंत पाटिल और अन्य सीनियर नेताओं के साथ अजित पवार भी मौजूद थे। जयंत पाटिल ने कहा कि प्रक्रिया के अनुसार गवर्नर ने हमें तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते पत्र दिया है, सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए। हमने उनसे कहा है कि हम अपनी सहयोगी पार्टी से इस संबंध में चर्चा करेंगे और जल्द से जल्द उन्हें इस बारे में बताएंगे। दावा पेश करने का समय मंगलवार रात साढ़े आठ बजे तक का है। राज्यपाल से सरकार बनाने का दावा पेश करने का पत्र मिलने के बाद एनसीपी ने मंगलवार दोपहर एक बजे कोर ग्रुप की बैठक बुलाई है। वहीं एनसीपी की सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने भी अपने सीनियर नेताओं की मंगलवार सुबह 10 बजे बैठक बुलाई है। एनसीपी के सीनियर नेता नवाब मलिक ने कहा कि हमें गवर्नर ने सरकार बनाने के लिए बुलाया गया है। राज्यपाल से पत्र मिलने के बाद हम कांग्रेस पार्टी के साथ बातचीत करेंगे। हमारी चर्चा महाराष्ट्र को स्थायी सरकार देने पर होगी।

शिवसेना नहीं दे पाई समर्थन पत्र

महाराष्ट्र गवर्नर की तरफ  से सोमवार शाम को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया  कि शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल ने  राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने की इच्छा जाहिर की। हालांकि वे अपने समर्थन में कोई पत्र नहीं दे पाए। उन्होंने अपना समर्थन पत्र देने के लिए तीन दिन के समय की मांग के साथ एक पत्र दिया। राज्यपाल ने शिवसेना को और समय देने में असमर्थता जाहिर की।

कांग्रेस नहीं ले पा रही निर्णय

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना को समर्थन देने को लेकरकांग्रेस ऊहापोह में फंस रही। आखिर में सोमवार शाम को  पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चर्चा की है। सोनिया गांधी ने भी इस मुद्दे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बातचीत की है। मंगलवार को भी इस पर चर्चा होगी, तभी फैसला लेंगे।

एनडीए से अलग हुई शिवसेना, केंद्रीय मंत्री सावंत का इस्तीफा

नई दिल्ली  – महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से खींचातानी के बीच  केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार में शिवसेना के मंत्री अरविंद सावंत ने सोमवार को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। इसके साथ ही माना जा रहा है कि भाजपा-शिवसेना 30 साल में दूसरी बार अलग हो गए हैं। दोनों दलों के बीच 1989 में गठबंधन हुआ था। 1990 का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव दोनों दलों ने साथ लड़ा था। 2014 विधानसभा चुनाव से पहले दोनों दल अलग हो गए थे। दोनों दलों ने चुनाव भी अलग लड़ा। हालांकि, बाद में सरकार में दोनों साथ रहे। श्री सावंत ने सोमवार को अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा कि भाजपा चुनाव पूर्व वादों से मुकर गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App