महिलाओं में मोटापे के कारण

By: Nov 16th, 2019 12:16 am

आफिस में काम का दबाव इतना ज्यादा होता है कि लगातार बैठे रहने के कारण हमारा शरीर कई रोगों की चपेट में कब आ जाता है पता ही नहीं चलता। कामकाजी महिलाओं को अपने लिए बिलकुल भी समय नहीं मिलता, जिस कारण उनके शरीर में मोटापा बढ़ जाता है…आजकल के समय में हर कोई इतना व्यस्त रहता है कि अपने शरीर की ओर किसी का ध्यान ही नहीं जाता। आफिस में काम का दबाव इतना ज्यादा होता है कि लगातार बैठे रहने के कारण हमारा शरीर कई रोगों की चपेट में कब आ जाता है पता ही नहीं चलता। कामकाजी महिलाओं को अपने लिए बिलकुल भी समय नहीं मिलता, जिस कारण उनके शरीर में मोटापा बढ़ जाता है। आइए जानें इससे बचने के उपाय।

जांघें

थाई का स्थान सबसे पहले बढ़ता है, क्योंकि जो मासिक धर्म में अवरोध होता है खुल कर नहीं आ पाता है, तो जांघे मोटी होने लगती हैं और इतनी मोटी हो जाती हैं कि चलने- फिरने में भी परेशानी आने लगती है।

पेट

पेट का बढ़ना आमतौर पर शौच और पीरियड पर ही निर्भर करता है और दर्द भी रहने लगता है। इससे भूख कम हो जाती है और गैस बनने लगती है। साथ ही पेट भारी रहने लगता है।

कमर

लंबे समय तक मोटापा कमर पर ही दिखाई देता है। फिर कमरे जैसा शरीर होने लगता है और बढ़े हुए वजन की वजह से घुटनों पर असर पड़ता है और वह दर्द होने लगते हैं।

इनपुट कम आउटपुट ज्यादा

इनपुट कम करें, आउटपुट बढ़ाएं यानी खाने में ऐसे पदार्थों का इस्मेमाल करें, जो आउटपुट बढ़ाते हैं। फल निष्कासन को तेज करते हैं जैसे नींबू पानी, गर्म पानी, छाछ, गुनगुना आंवला रस या कोई फल जैसे पपीता, अंगूर, अनार, संतरा, मौसमी आम या सब्जियां लौकी, पत्तागोभी, फूलगोभी और बैंगन का प्रयोग करें।

योग

मोटापे को कम करने के लिए जितना मददगार योग होता है, उतना मददगार घूमना नहीं होता। योग में चक्की संचालन,साइकिलिंग, धनुरासन आदि

मुख्य हैं।

मसाज

मसाज पूरे शरीर के खून को सर्कुलेट करने में मदद करती है। इसके साथ ही मसाज मोटापे को कम करने का भी काम आसान करती है।

सूर्य स्नान

इससे जमा हुआ फैट बाहर निकलता है। कैल्शियम डी.1, डी.2, डी.3 की पूर्ति करता है। इसलिए 30 से 50 मिनट सूर्य स्नान करना चाहिए। यह मोटापा कम करता है।

मोटापा बढ़ाने वाला तत्त्व

केला, अरबी, भिंडी, मैदा, मिठाइयां, सॉस, लंबे समय तक बैठना, दिन में सोना और बार-बार खाना अधिक मोटापा बढ़ाता है। गरिष्ठ और भारी भोजन शरीर में लंबे समय तक रुकता है।

क्या करें

  1. दिनभर गर्म पानी पीने की उपेक्षा सूर्य की रोशनी में रखा हुआ पानी पीना फायदेमंद है।
  2. नींबू को बार-बार गर्म पानी में डाल कर न पिंए, सादे पानी से लें। गर्म पानी से कभी कभी ले सकते हैं पर इससे कमजोरी आने लगती है।
  3. चाय के साथ नमकीन, ब्रेड और बिस्कुट नहीं लेना चाहिए। सिंपल चाय पिंए और चाय पीने के 10 मिनट बाद पानी पिएं, मोटापा कम होगा।
  4. पेट में जमने वाली वस्तु जैसे चॉकलेट, टॉफी, ब्रेड, बिस्कुट आदि से परहेज करें। इन्हें बार-बार नहीं खाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App