रोहतांग बहाल, पर आ गया बर्फीला तूफान

By: Nov 13th, 2019 12:03 am

रास्ता साफ होने के बाद भी आवाजाही बंद, प्रशासन ने वापस भेजी गाडि़यां

मनाली – मंगलवार को रोहतांग दर्रा तो बहाल हो गया, लेकिन इस दौरान बर्फीला तूफान चलने के कारण गाडि़यों की आवाजाही नहीं हो पाई। मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रशासन ने वाहनों को गुलाबा में ही रोक दिया

मनाली – रोहतांग दर्रे पर मंगलवार को बर्फीला तूफान चलने से वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकी। ऐसे में दर्रे के दोनों तरफ जहां दिन भर सैकड़ों लोग फंसे रहे, वहीं प्रशासन ने कई वाहनों को वापस भेज दिया। लिहाजा रोहतांग दर्रे के बहाल होने के बाद भी लोगों की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। रोहतांग सड़क बहाल होने के बाद दोनों तरफ फंसे लोगों ने जहां मंगलवार को दर्रे को पार करना चाहा, लेकिन इस बार बर्फीले तूफान ने उनका रास्ता रोक दिया। गनीमत रही कि इस दौरान किसी भी तरह का कोई हादसा नहीं हुआ।  मिशन रोहतांग पूरा करने के बाद बीआरओ ने मंगलवार को रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया। दर्रे के बहाल होते ही रोहतांग के दोनों तरफ फंसे लाहुल के सैकड़ों लोगों ने मंगलवार को दर्रा पार करने का प्रयास किया, लेकिन दर्रे पर सुबह कुछ बर्फ जमी हुई। वहीं, दोपहर बाद जहां दर्रे पर बर्फीला तूफान शुरू हो गया, वहीं मौसम के तेवर बदलते देख प्रशासन ने भी तुरंत लोगों को दर्रे से वापस जाने के फरमान जारी कर दिए। उधर, सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल उमा शंकर का कहना है कि बीआरओ ने रिकार्ड समय में रोहतांग दर्रे को जहां बहाल किया है। उन्होंने बताया कि लाहुल की तरफ से आने वाले वाहनों को सबसे पहले मनाली भेजने की योजना बनाई गई थी। ऐसे में दर्रे के समीप राक्षी ढांक में लाहुल की तरफ से आने वाले वाहन जहां बर्फ में फंस गए, वहीं दोपहर बाद मौसम भी खराब हो गया। उन्होंने बताया कि बीआरओ के जवानों ने दर्रे के समीप फंसे वाहनों को बर्फ से जहां बाहर निकालने में लोगों की मदद की, वहीं प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रख लाहुल की तरफ से आ रहे वाहनों को राक्षी ढांक से वापस लाहुल की तरफ भेज दिया। उधर, उपायुक्त लाहुल-स्पीति केके सरोच का कहना है कि मौसम साफ रहा तो बुधवार को बीआरओ के अधिकारियों संग प्रशासन की एक टीम जहां मनाली से कोकसर तक ही सड़क का जायजा लेगी, वहीं सब ठीक पाए जाने के बाद वाहनों की आवाजाही करवाई जाएगी। उधर, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने लोगों से अपील की है कि सुबह 11 बजे से शाम दो पहर तीन बजे के बीच में ही दर्रा पार करें।

लाहुल से नहीं निकल पाए सेब के ट्रक

लाहुल में फंसी करोड़ों रुपए की सेब की फसल मंगलवार को भी घाटी से बाहर नहीं निकल पाई। रोहतांग दर्रे के रास्ते में जहां छोटे वाहन ही राक्षी ढांक में फंस गए, वहीं सेब के ट्रक भी दर्रे तक नहीं पहुंच पाए। ऐसे में लाहुल के बागबानों की टेंशन और बढ़ गई है। यहां बता दें कि करीब 24 हजार सेब कार्टन लाहुल के विभिन्न स्थलों पर फंसा हुआ है। बागबानों की उम्मीद अब बुधवार को दर्रे के निरीक्षण पर टिकी है।

बारिश-बर्फबारी को फिर रहें तैयार

शिमला – हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम से अभी छुटकारा नहीं मिलेगा। प्रदेश के मध्य व पर्वतीय क्षेत्रों में 16 नवंबर तक कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश व बर्फबारी होगी। ऐसे में क्षेत्र के लोगों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी ओर शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार मैदानी वाले क्षेत्रों में एक हफ्ते तक मौसम साफ रहेगा। वहीं, मध्य व पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम खराब होने की वजह से कंपकंपी बढ़ गई है। प्रदेश के कल्पा, केलांग, मनाली में तो ठंड का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। गौर हो कि मंगलवार को शिमला सहित कई ऊपरी क्षेत्रों में दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहे। इस वजह से मौसम में ठंडक महसूस की गई। केलांग का न्यूनतम तापमान माइनसमें चला गया है। फिलहाल प्रदेश में अभी मध्य व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक हफ्तें तक मौसम खराब रहेगा। मध्य व पर्वतीय क्षेत्रों में 16 नवंबर तक  बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App