विदेशी भी हरिमन सेब के मुरीद

By: Nov 18th, 2019 12:02 am

जर्मनी, नेपाल और बांग्लादेश में लहलहाएगा घुमारवीं का लाल सोना, 1400 पौधों की आई डिमांड

 घुमारवीं –गर्म जलवायु के मुफीद हिमाचल के घुमारवीं उपमंडल के प्रगतिशील बागबान हरिमन सेब के अब विदेश भी मुरीद होने लगे हैं, जिससे विदेश में भी घुमारवीं के हरिमन सेब की मिठास घुलेगी। जर्मन, नेपाल तथा बांग्लादेश में हरिमन शर्मा के सेब लहलहाएंगे। हरिमन शर्मा को नेपाल व बांग्लादेश के बागबानों ने सेब की पौधों की डिमांड भेजी है। नेपाल में एक हजार तथा बांग्लादेश में 400 सेब के पौधे भेजे जाएंगे, जिसे हरिमन शर्मा कुरियर से भेजेगा। जबकि इससे पहले हरिमन शर्मा ने ट्रायल के तौर पर सेब के पौधे जर्मनी तथा नेपाल में भेजे थे। जहां पर इनका रिजल्ट बेहतर आ रहा है। नेपाल देश में तो एचआरएमएन-99 वेरायटी के रोपे पौधों में फूल आना शुरू हो गया है। घुमारवीं के पन्याला गांव के प्रगतिशील बागबान हरिमन शर्मा की गर्म जलवायु में उगने वाली सेब की वेरायटी एचआरएमएन-99 देश के सभी राज्यों में लहलहा रही है। जहां पर इस वेरायटी के पौधों के बेहतर परिणाम आ रहे हैं। राष्ट्रपति भवन से लेकर हरियाणा , बंगलूरु , उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, यूपी व जम्मू सहित अन्य राज्यों में फल दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मेनका गांधी एचआरएमएन-99 वेरायटी के सेब के पौधों की ब्रांड एंबेसेडर हैं। गर्म जलवायु में सेब के बेहतर रिजल्ट आने के कारण बांग्लादेश के एमडी सलाउदीन सहित अन्य बागबानों ने पौधों की डिमांड भेजी है। सलाउदीन ने हरिमन को बाकायदा अपना पता भेजकर उनसे सेब के पौधों की मांग की है। इससे हरिमन शर्मा के सेब की ख्याति अब देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बढ़ रही है।

नेपाल में रोपे पौधों में आया फूल

नेपाल में प्रगतिशील बागबान हरिमन शर्मा के भेजे गए ट्रायल के तौर पर सेब के पौधों में फूल आना शुरू हो गया है, जिससे नेपाल में इस वैरायटी के सेब का रिजल्ट बेहतर आने की उम्मीद है। 

जर्मनी भेजे 50 बूटों के अच्छे रिजल्ट

जर्मन में भी हरिमन शर्मा ने सेब के 50 पौधे भेजे हैं, जिनके अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं। वहां के बागबानों ने हरिमन शर्मा को ई-मेल के माध्यम से उगाए गए सेब के पौधों का ब्यौरा भेजा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App