शिशु का कान कैसे करें साफ

By: Nov 16th, 2019 12:16 am

कान साफ करते वक्त अगर कुछ महत्त्वपूर्ण सावधानी नहीं बरती गई, तो इससे शिशु के कान में इन्फेक्शन हो सकता है या उसके कान के अंदर की त्वचा पर खरोंच भी लग सकती है…शिशु का शरीर बहुत नाजुक होता है इसलिए उसका ध्यान भी बहुत ही सावधानी के साथ रखना चाहिए। शिशु के शरीर की सफाई के साथ-साथ उसके बाकी अंगों की सफाई करते समय सतर्कता बरतनी चाहिए। शिशु के कान में मैल का जमना आम बात है।  मगर कान साफ करते वक्त अगर कुछ महत्त्वपूर्ण सावधानी नहीं बरती गई, तो इससे शिशु के कान में इन्फेक्शन हो सकता है या उसके कान के अंदर की त्वचा पर खरोंच भी लग सकती है। आइए जानें शिशु के कान को साफ करने का सही तरीका क्या है।  * शिशु का कान बेहद नाजुक अंग है। थोड़ी सी भी लापरवाही या सफाई करने में जल्दबाजी बच्चे को बहरा तक बना सकती है। ध्यान न दिया जाए, तो बच्चे के कान में संक्रमण तक हो सकता है।

* छोटे बच्चों के कान में मैल बहुत जल्दी जम जाती है, जिसे साफ करना बेहद जोखिम भरा होता है। इसलिए सफाई करते समय ध्यान रखें। * अगर शिशु के कान की नियमित रूप से सफाई न की जाए, तो उसके कान में दर्द या उसे सुनने में कठिनाई भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में बच्चे को डाक्टर के पास लेकर जाना चाहिए। डाक्टर को पता है कि शिशु के कान को बिना नुकसान पहुंचाए कैसे साफ किया जाए।

शिशु के नहाने के बाद

शिशु के नहाने के ठीक बाद उसका कान साफ करना सबसे उपयुक्त रहता है। नहाने के बाद कान के बाहरी-अंदरूनी तरफ मैल गीला हो जाता है। इस वजह से नहाने के तुरंत बाद शिशु के कान का मैल साफ करना बहुत आसान हो जाता है। इस समय कान साफ करने से शिशु को तकलीफ भी नहीं होती है।

 बेबी ईयर बड से करें साफ

प्रायः हर घर में कान को साफ करने के लिए ईयर बड तो होता ही है। मगर आप शिशु का कान साफ करने के लिए इस ईयर बड का इस्तेमाल न करें। शिशु के कान को साफ करने के लिए केवल बेबी ईयर बड का ही इस्तेमाल करें।

जैतून का तेल

शिशु का कान आप जैतून तेल की मदद से भी साफ  कर सकते हैं। कानों में जैतून के तेल की 3 से 4 बूंदें डालें और इसके बाद रातभर के लिए छोड़ दें। यह तेल कानों के अंदर रात भर काम करेगा और सुबह होने तक कान की सारी मैल नर्म होकर बाहर आ जाएगी।

सोते समय करें सफाई

बच्चे बहुत शरारती होते हैं, उनका शरीर कभी भी शांत नहीं रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि जब बच्चे सो रहे हों तब उनके कानों की सफाई करें क्योंकि जब बच्चे के जगे हुए में कानों की सफाई करते हैं तो उससे कानों में चोट लगने का खतरा बना रहता है। इसलिए छोटे बच्चों को लेकर सतर्क रहें।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App