सबरीमाला और राफेल पर कल सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

By: Nov 13th, 2019 12:21 pm

Rafale deal verdict: जानें क्‍या है राफेल सौदा विवाद, सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा इस पर अहम फैसलाअयोध्या जैसे बड़े मामले पर फैसला सुनाने के कुछ ही दिन बाद सुप्रीम कोर्ट एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाने वाला है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला विवाद और राफेल विमान सौदे पर अपना निर्णय सुनाएगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच कल सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाएगी.

इन दो बड़े फैसलों के अलावा सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर अवमानना के मामले पर भी फैसला सुनाएगा. बता दें कि 17 नवंबर को CJI रिटायर हो रहे हैं, उससे पहले वह बड़े मामलों पर फैसला सुना रहे हैं.

सबरीमाला में क्या है मामला?

केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री का विवाद काफी समय से चल रहा है. पिछले साल सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए 10 से 50 साल की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने पर लगी पाबंदी को हटा दिया था. SC के इस फैसले के बाद काफी प्रदर्शन हुआ था और बाद में इसपर पुनर्विचार याचिका भी दायर की गई थी. अब सुप्रीम कोर्ट इसी मामले में अपना फैसला सुनाएगा. सबरीमाला में रिव्यू पेटिशन के कुल 64 मामले थे.

राफेल सौदे पर भी फैसला

लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल विमान सौदे का मामला काफी बड़ा हो गया था. फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया में दो जनहित याचिका दायर की गई थीं, जिसमें भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था. इसके अलावा लड़ाकू विमान की कीमत, कॉन्ट्रैक्ट, कंपनी की भूमिका पर सवाल खड़ा किया गया था.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App