सालभर दिल्ली प्रदूषित क्यों

By: Nov 17th, 2019 12:02 am

पराली से दूषित हो रही हवा पर हरियाणा के गृह मंत्री ने सीएम से पूछे सवाल

पंचकूला –हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पदभार संभालते ही प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा।विज ने कहा कि केजरीवाल सरकार अपनी कमियों को छुपाने के लिए उन्हें दूसरों के ऊपर डाल देती है और उसका राजनीतिकरण कर देती है। विज ने कहा, रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में सिर्फ  18 दिन ही ऐसे होते हैं, जब वहां की हवा सांस लेने लायक होती है और पूरा साल उनका एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब रहता है, पराली तो 15 दिन का ही काम है। उन्होंने कहा कि हालांकि, पराली नहीं जलानी चाहिए, इस मुद्दे पर हरियाणा सरकार भी कदम उठा रही है। हम किसानों को रोक भी रहे हैं। एफआईआर भी दर्ज कर रहे हैं। साथ ही हाल के दिनों में पराली जलाने के मामलों में बहुत कमी भी आई है। केजरीवाल को ये बताना चाहिए कि बाकी साल दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब क्यों रहता है।

दूसरों पर आरोप लगाने की आदत

विज ने कहा कि ये केजरीवाल की आदत है। आम आदमी पार्टी का काम करने का तरीका है कि जो अपनी कमी है उसे दूसरों पर डाल दो और उसका राजनीतिकरण कर दो। केजरीवाल इसका हल निकालने के बजाय सिर्फ  राजनीति कर रहे हैं।

फसल को आग लगाने वालों पर सरकार सख्त

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पराली जलाने को लेकर आ चुके हैं और हरियाणा सरकार किसानों को सबसिडी भी दे रही है और पराली जलाने को लेकर हरियाणा सरकार सख्त है। तमाम जिलों के डीसी को मुख्यमंत्री ने आदेश जारी किए हैं कि वो अपने इलाके में पराली न जलाने दें और किसानों से पराली इकट्ठी करके उसका कोई दूसरा इंतजाम करें या किसी संयत्र या इंडस्ट्री को भेजें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App