हिमाचल में आजमाएं नसीब

By: Nov 8th, 2019 12:10 am

धर्मशाला में इन्वेस्टर मीट के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निवेशकों से आह्वान

धर्मशाला – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को हिमाचली बताते हुए देश-विदेश से आए निवेशकों को यहां अपना नसीब आजमाने को कहा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह भी हिमाचली ही हैं और आप सभी मेरे भी मेहमान हैं। उन्होंने निवेशकों को विश्वास दिलाया कि वे हिमाचल में निवेश करें, यकीनन उनकी भी प्रगति होगी। इन्वेस्टर मीट के शुभारंभ को पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल प्रदेश में रोड़, रेल, एयर व टनल कनेक्टिविटी पर तेजी से काम हो रहा है। इस आधारभूत ढांचे को मजबूत करने से निवेशकों का रास्ता आसान होगा। हिमाचल प्रदेश में कई क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर्यटन का बड़ा स्कोप नजर आता है। पर्यटन के क्षेत्र में केंद्र सरकार कई प्रयास कर रही है, जिससे देश में सौ लाख करोड़ के निवेश की उम्मीद है। इसका पूरा लाभ हिमाचल प्रदेश को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि फार्मा सेक्टर के अलावा ऑर्गेनिक खेती में हिमाचल बहुत कुछ हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि सिक्किम की तरह यहां भी ऑर्गेनिक खेती पर काम हो सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल के सेब, नाशपाती, पलम, टमाटर लीची, मशरूम, शिमला मिर्च की बेहद डिमांड है। इस सेक्टर में जबरदस्त संभावनाएं भी हैं। उन्होंने कहा कि देश में विदेशी मुद्रा का आंकड़ा पिछले साल एक लाख 20 करोड़ का था, जो मौजूदा साल में बढ़कर दो लाख करोड़ तक पहुंच गया है। उन्होंने दावा किया कि भारत देश को पांच ट्रिलियन इकॉनोमी बनाया जाएगा। उनकी सरकार की नीयत नेक है व संवेदशील होने के साथ इरादों में मजबूती है, यही वजह है कि सरकार ने कई बड़े फैसले लेने का दम दिखाया। उन्होंने ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग लगातार सुधरने की बात कही। साथ ही कहा कि उनकी सरकार का फोकस गरीब, स्वास्थ्य व स्किल पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की पहचान अब विश्व में बिजनेस फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में होने लगी है। उन्होंने कहा कि विकास की गाड़ी चार पहियों पर चल रही है, जिसमें एक पहिया सोसायटी, दूसरा सरकार, तीसरा उद्योग और चौथा ज्ञान का है। उद्योगपति रियायतों की जगह, नियमों में सरलता चाहते हैं। हिमाचल प्रदेश ने अपनी कई नीतियों को निवेशकों के लिए आसान बना दिया है। उद्योगपति साफ और पारदर्शी व्यवस्था चाहता है, तभी किसी प्रदेश में निवेश हो सकता है। पीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्राकृतिक संपूर्णता का आशीर्वाद यहां के ऋषि-मुनियों ने दिया है। हिमाचल सरकार द्वारा करवाई जा रही इन्वेस्टर मीट अभूतपूर्व व अद्भुत है। इसके लिए जयराम सरकार बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि मां ज्वालाजी के सान्निध्य में हो रही इन्वेस्टर मीट से हिमाचल दुनिया को बता रहा है कि वह तरक्की की ओर बढ़ रहा है।

आज भी याद है सोलन का मशरूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें आज भी सोलन का मशरूम याद है। जब वह सोलन जाते थे तो वहां मशरूम सिटी का बोर्ड लगा था। उन्होंने लाहुल के आलू, कांगड़ा की पेंटिंग और कुल्लू की शाल का भी जिक्र किया।

हिमाचल के हर गांव में मिनी भारत

निवेशकों से हिमाचल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल के हर घर में फौजी मिलता है। यहां के सैनिक देश की रक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। इसी वजह से हर गांव में लघु भारत दिखता है। हिमाचल के लोग मेहनतकश और मजबूत हैं।

भव्य आयोजन के लिए प्रदेश सरकार की जमकर प्रशंसा

प्रधानमंत्री ने उद्घाटन सत्र के दौरान अपने संबोधन में इस भव्य आयोजन के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की। इस अवसर पर उन्होंने कॉफी टेबल बुक इन्वेस्टर्स हेवन राइजिंग हिमाचल का भी विमोचन किया। इस दौरान हिमाचल में मौजूद व्यापक निवेश संभावनाओं को प्रदर्शित करती एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।

उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल संग कई गणमान्य रहे मौजूद

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद एस पटेल, केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, सिक्किम प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, विधायक, सांसद, विभिन्न बोर्ड और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष आदि इस दौरान उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App