हिल्सक्वीन में बारिश नारकंडा में सफेद चादर

शिमला में मौसम के बदले तेवरों ने दिखाया रंग, हर तरफ ठंड का प्रकोप

शिमला-जिला शिमला शीतलहर की चपेट में आ गया है। पहाडों पर ताजा बर्फबारी व जिला के निचले क्षेत्रों ने समूचे जिला को कडाके की ठंड के आगोश में ले लिया है। जिला के नारकंड़ा, खदराडा, रोहडू व चौपाल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने सफेद चादर ओढ़ ली है। वहीं, जिला के शिमला, सराहन, रामपुर, रोहडू, कुफरी, ठियोग व मशोबरा में बारिश रिकॉर्ड की गई। जिला शिमला में बीते मंगलवार रात के समय ही बारिश व बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया था, जो सिलसिला बुधवार दोपहर तक जारी रहा। रोहडू के खदराड़ा में सबसे ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। खदराडा में 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसके अलावा नारकंडा, रोहडू के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। ताजा बर्फबारी से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, मगर सफेद चांदी ने पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिला दिए हैं। नवंबर माह के आखिरी सप्ताह के दौरान ही बर्फबारी होने से पर्यटन कारोबारी विंटर सीजन लंबा चलने की उम्मीदें लगा रहे हैं। जिला शिमला के सराहन में सबसे ज्यादा 25 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा रोहडू व रामपुर में 18, ठियोग व कुफरी में 12 और मशोबरा में 10 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई हैै। शिमला में मंगलवार को दोपहर तक मौसम खराब बना रहा। इस दौरान जिला में रुक-रुक कर बारिश होती रही। हालांकि जिला में दोपहर बाद धूप खिली, मगर शाम के समय आसमान में फिर से काले बादल घिरे रहे। मौसम में आई करवट से जिला में कडाके की ठंड़ पड रही है।

जिला में आज भी खराब बना रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में आज भी मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान जिला के ऊंचाई वाले क्षेेत्रों में बर्फबारी और मैदानों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में 29 नवंबर से तीन दिसंबर तक मौसम साफ बना रहेगा।

पर्यटकों ने किया ऊपरी शिमला का रूख

शिमला के ऊपरी क्षेत्रांे में ताजा बर्फबारी होने के बाद सैलानियों ने ऊपरी शिमला का रुख करना शुरू कर दिया है। बर्फबारी के दीदार को सैलानी नारकंडा व खडापत्थर पहुंच रहे हैं। सैलानियों की आमद से पर्यटन कारोबार ने तेजी पकड़नी शुरू  कर दी है। कारोबारियों को उम्मीद है कि अगर मौसम मेहरमान बना रहता है तो इस सीजन अच्छा कारोबार होगा।

शिमला में पांच डिग्री से नीचे पहुंचा पारा

बर्फबारी व बारिश के बाद शिमला के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है। शिमला का न्यूनतम तापमान लुढ़क कर पांच डिग्री से नीचे आ गया है। ऊपरी शिमला में तो कडाके की ठंड पड़ रही है। कुफरी का पारा तो लुढ़क कर 0.3 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान में गिरावट आने से जनता को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।