11वें ब्रिक्स समिट छठी बार हिस्‍सा लेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पुतिन-जिनपिंग से भी मुलाकात

By: Nov 12th, 2019 2:06 pm

पीएम मोदी 11वें ब्रिक्स समिट में होंगे शामिलप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए आज यानी मंगलवार को ब्राजील रवाना होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. इस समिट का विषय ‘‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’’ है.

पुतिन और जिनपिंग से भी मुलाकात

इस समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अलग से मुलाकात करेंगे. वह ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे.

उद्योगपतियों का प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के इस दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है. यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा. बता दें कि पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है. सभी सदस्य देश विश्व की 42 फीसदी जनसंख्या का और विश्व की 23 फीसदी जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं. इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है. इस समिट का पहला औपचारिक शिखर सम्मेलन रूस में 14 जून 2009 में हुआ था. इस समिट का मुद्दा ‘वैश्विक आर्थिक स्थिति और वित्तीय संस्थाओं में सुधार’ था.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App