अब स्मार्टफोन में दो फिंगरप्रिंट सेंसर

टेलिकम्युनिशन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने दो नए प्रोसेसर लांच किए हैं। क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 865 और स्नैपड्रैगन 765 एक इवेंट के दौरान लॉन्च कर दिए। इस इवेंट में कंपनी ने स्नैपड्रैगन 765 के साथ 765 जी भी लांच किया, जो खासतौर पर गेमिंग को लिए बनाया गया है। इन दोनों प्रोसेसर का इस्तेमाल मिड रेंज स्मार्टफोंस में किया जाएगा। ये दोनों ही प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 865 से कम पावरफुल है। खास बात यह है कि स्नैपड्रैगन 765 चिपसेट 5जी कनेक्टिविटी के साथ आता है और हाई एंड स्नैपड्रैगन 865 में 5जी कनेक्टिविटी नहीं है। 5जी कनेक्टिविटी के लिए इसके साथ एक ऑप्शनल मॉडम का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस दौरान कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन फिंगरप्रिंट सेंसर भी पेश किया। इसे एक्सडी सोनिक मा एंड फिंगरप्रिंट सेंसर नाम दिया गया है। इसे अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर का नेक्स्ट जनरेशन वर्जन बताया जा रहा है।

एक साथ दो अंगुलियां करेगा सेंस

यह फिंगरप्रिंट सेंसर एक साथ दो अंगुलियां सेंस कर सकता है। यानी अब फिगरप्रिंट सेंसर से आपको पहले की ज्यादा अपेक्षा ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। स्नैपड्रैगन समिट में फर्म ने यह दावा किया गया कि नया फिंगरप्रिंट सेंसर पहले से भी ज्यादा एक्युरेट होगा।

ये खास फंक्शन

बात की जाए इस फीचर के फंक्शन की, तो यह फीचर पुराने फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह ही काम करता है। दोनों जनरेशन के फिंगरप्रिंट में सिर्फ एरिया का फर्क है। बताया जा रहा है कि नए फिंगरप्रिंट सेंसर पुराने की तुलना में 17 गुना ज्यादा एरिया कवर करता है।

You might also like