आयुक्त के समर्थन में उतरी कांग्रेस-भाजपा

By: Dec 10th, 2019 12:20 am

शिमला – नगर निगम आयुक्त पंकज राय के साथ बदसलूकी मामले ने तूल पकड़ लिया है। बीते दिनों सीटू ने आयुक्त के खिलाफ उनके ऑफिस में जबरन नारेबाजी और अभद्र व्यवहार करने के विरोध में सोमवार को कांग्रेस और भाजपा के पार्षदों ने आयुक्त का समर्थन किया। दोनों राजनीतिक दलों के समर्थक पार्षदों ने सीटू के खिलाफ हल्ला बोलते हुए आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की अपील की। नगर निगम में 34 में से 23 पार्षद भाजपा समर्थित हैं, जबकि 10 कांग्रेस और एक माकपा समर्थक हैं। माकपा पार्षद शैली ठाकुर को छोड़ कांग्रेस और भाजपा पार्षद नगर निगम आयुक्त पंकज राय के पक्ष में उतरे। दोनों राजनीतिक दलों के पार्षदों ने सोमवार को एक अहम बैठक कर सीटू के खिलाफ आवाज उठाने की रणनीति बनाई। उसके बाद पार्षदों ने आयुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र भी लिखा। साथ ही एसपी शिमला और डीसी को भी इस मामले से अवगत करवाया। कांग्रेस-भाजपा पार्षदों ने प्रदेश सरकार और एसपी शिमला से अपील की है कि नगर निगम के आयुक्त के साथ अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और आरोपियों को गिरफ्तार करें। इन पार्षदों ने सीटू के राज्य अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा को चेतावनी दी है कि बेवजह नगर निगम के आयुक्त और प्रशासन के खिलाफ राजनीति न चमकाएं। इस दौरान कांग्रेस-भाजपा पार्षदों ने सीटू के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उल्लेखनीय है कि बीते शनिवार को रेहड़ी फड़ी तहबाजारी यूनियन संबंधित सीटू का प्रतिनिधिमंडल सीटू प्रदेशाध्यक्ष विजेंद्र मेहरा की अध्यक्षता में नगर निगम शिमला के आयुक्त से मिलने गया तो उस समय माहौल बुरी तरह से गरमा गया था। इस दौरान सीटू के कार्यकर्ताओं ने नगर निगम आयुक्त के साथ बदसलूकी तक कर दी। इस मामले की शिकायत नगर निगम आयुक्त ने पुलिस को कर दी। इसके बाद पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और वहां पर स्थिति को नियंत्रित किया गया। यहां तक कि नगर निगम आयुक्त की शिकायत पर पुलिस ने सीटू के राज्याध्यक्ष के विरुद्ध आईपीसी की धारा 353 के तहत मामला दर्ज कर दिया, लेकिन विजेंद्र मेहरा को गिरफ्तार न करने से खफा कांग्रेस और भाजपा पार्षदों ने मोर्चा खोल दिया।

नगर निगम कर्मचारियों ने भी ठप किया काम

नगर निगम आयुक्त पंकज राय के साथ सीटू द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के चलते निगम कर्मचारियों ने भी सोमवार को काम ठप किया। कर्मचारियों द्वारा आयुक्त का समर्थन किया गया। कर्मचारियों का कहना है कि वे सरकार को भी लिखित रूप में पत्र देंगे, जिसमें सीटू पर न्यायसंगत कार्रवाई की मांग की जाएगी। कर्मचारियों का मानना है कि वे शहर की आम जनता को परेशान नहीं करना चाहते। ऐसे में उन्होंने सरकार से मांग की है कि वे इस मामले पर जल्द से जल्द उचित कार्रवाई अमल में लाएं। यदि ऐसा नहीं होता है तो कर्मचारियों द्वारा सामूहिक रूप से गेट मीटिंग की रणनीति तैयार की जाएगी।

शहर में तहबाजारियों ने बंद रखा कारोबार

पिछले दो दिनों से आंदोलनरत तहबाजारियों ने सोमवार को कारोबार भी बंद रखा। हालांकि तहबाजारियों ने बीते दिनों सीटू के साथ मिलकर नगर निगम आयुक्त का घेराव भी किया था, लेकिन निगम प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक जवाब न मिलने से खफा तहबाजारियों ने सोमवार को अपना कारोबार बंद रखा। तहबाजारियों ने भले ही कारोबार बंद रखा हो, मगर इससे नुकसान उनको ही हुआ होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम प्रशासन जल्द ही तहबाजारियों को बसाने का फैसला कर सकता है। पिछले कुछ महीने पहले नगर निगम प्रशासन ने तहबाजारियों को शहर से बाहर बसाने का प्रस्ताव भी तैयार कर दिया है।

पार्षद बोले, बेवजह राजनीति कर रही सीटू

कांग्रेस और भाजपा पार्षदों ने सीटू नेताओं को चेतवानी दी है कि अपनी राजनीति चमकाने के लिए आयुक्त के साथ अभद्र व्यवहार न करें। पार्षदों ने एसपी शिमला ओमपति जम्वाल से अपील की है कि सीटू नेता विजेंद्र मेहरा को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार करें। कांग्रेस-भाजपा पार्षदों ने माकपा पार्षद को स्वयंभू करार दिया। पार्षदों ने ऐसे पार्षदों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की भी मांग की है। ढली वार्ड से भाजपा पार्षद शैलेंद्र चौहान ने आरोप लगाया कि आयुक्त के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले सीटू नेता हो या फिर कोई अन्य, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मसले पर मंगलवार को स्पेशल हाउस में प्रस्ताव पारित होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App