ऊना में दूध के 19 सैंपल फेल

By: Dec 13th, 2019 12:20 am

फूड टेस्टिंग वैन की जांच में हुआ खुलासा, पनीर-जूस-चटनी के भरे सैंपल निकले सही

हरोली – ऊना जिला के अंतर्गत लोगों के घरों में जा रहे दूध में मिलावट का खुलासा हुआ है। ऊना के लोगों के दूध में जहां पानी की मात्रा पाई गई है। वहीं, यूरिया और माल्कोडेक्स पाउडर की मिलावट का भी खुलासा हुआ है। जिला में फूड टेस्टिंग वैन द्वारा ऊना जिला में तीन दिन तक भरे गए सैंपल में इसका खुलासा हुआ है। फूड टेस्टिंग वैन में लोगों ने स्वयं ही अपने अपने घरों, दुकानों में आने वाले दूध की सप्लाई की जांच करवाई तो इसमें मिलावट मिली है। एक तरह से सैंपल फैल पाए गए हैं। इसके चलते संबधित विभाग भी सकते में हैं और इस ओर सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है। जिला में फूड टेस्टिंग बैन द्वारा तीन दिन तक ऊना, हरोली, बंगाणा में लोगों के दूध, पनीर, जूस, चटनी सहित अन्य उत्पादों की जांच की गई। फूड टेस्टिंग बैन में आम लोगों के अलावा अन्य दुकानदारों ने भी विभिन्न उत्पादों की जांच करवाने पहुंचे। इस दौरान जिला भर में फूड टेस्टिंग वैन द्वारा 122 सैंपल भरे गए। इसमें सबसे अधिक मिलावट दूध में पाई गई है। दूध के 36 सैंपल जांचे गए। इसमें से 17 पास और 19 सैंपल फेल पाए गए। 11 सैंपल में पानी के मिलावट की भारी मात्रा पाई गई। वहीं, छह में यूरिया और दो में माल्कोडेक्स की मिलावट रही। इसके अलावा फूड टेस्टिंग वैन द्वारा ही अन्य उत्पादों जैसे पनीर, जूस, चटनी सहित अन्य उत्पादों की भी जांच की गई। जोकि साकारात्मक पाए गए हैं। फूड टेस्टिंग बैन द्वारा की गई टेस्टिंग के बाद दूध के अधिकतर सैंपल फेल होने के बाद अब संबधित खाद्य सुरक्षा विभाग भी इसे लेकर चिंतिंत है और विभाग का दावा है दूध में की जा रही मिलावट पर अंकुश लगाने को लेकर सख्त कदम उठाए जाएं। विभाग का दावा है कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह का भी खिलवाड़ सहन नहीं किया जाएगा। बहरहाल, फूड टेस्टिंग वैन की जांच में जो भी सैंपल फेल पाए गए हैं उसके बाद लोगों में भी इसकी चर्चा बनी हुई है। उधर, इस बारे में खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक कमीश्नर जगदीश धीमान ने बताया कि फूड टेस्टिंग वैन द्वारा सैंपल भरे गए हैं। इसमें दूध के कई सैंपल फेल पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस ओर विभाग द्वारा सख्त कदम उठाए जाएंगे, ताकि लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो।

परोह सड़क हादसे में दो घायल

अंब। अंब ऊना मुख्य रोड पर पक्का परोह में एक सड़क दुर्घटना में दो लोगों के घायल होने का समाचार आया है। यह सड़क हादसा सड़क किनारे पार्क एक ट्रक के पीछे बाइक टकराने के कारण हुआ है। सड़क हादसे में घायल हुए लोगों की पहचान  बाइक सवार सुभाष चंद (52) पुत्र ईश्वर दास निवासी रैन्सरी (ऊना) व बाइक के पीछे सवार प्रवासी महिला प्रोमिला (42) पत्नी जीतन साहनी निवाई बेगूसराय (बिहार) के रूप में हुई है। बुधवार देर सायं पक्का परोह में अंब से ऊना की तरफ जा रही एक बाइक सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई। सूचना मिलने पर 108 एंबुलेंस द्वारा जख्मी हुए लोगों को सिविल अस्पताल अंब में  प्राथमिक उपचार के बाद क्षेत्रीय अस्पताल ऊना रैफर कर दिया। डीएसपी अंब मनोज जम्वाल ने खबर की पुष्टि की है।

एसडीएम ने जांची सब्जी की दुकानें

गगरेट  उपमंडल गगरेट की सब्जी की दुकानों का एसडीएम द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्याज की कीमतों व प्याज के स्टाक की जांच की। आए दिन बढ़ रही प्याज की कीमतों को लेकर प्रशासन भी सतर्क है। जांच में कई दुकानदारो द्वारा दुकानों पर रेट लिस्ट नहीं लगाई थी। इस पर उनको दुकानों में रेट लिस्ट भी लगाने के आदेश दिए गए। गुरुवार को उपमंडलाधिकारी गगरेट विनय मोदी व खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक राजेंद्र चौहान द्वारा गगरेट बाजार में सब्जी की दुकानों का निरीक्षण किया गया। इसमें प्याज के स्टाक को चैक किया गया। उन्होंने यह जांच की कहीं दुकानदार प्याज की जमाखोरी तो नहीं कर रहे है, लेकिन ऐसा कोई सब्जी विक्रेता नहीं मिला जो प्याज की जमाखोरी कर रहा हो। सब्जी विक्रेताओं के पास दस क्विंटल से अधिक प्याज नहीं पाया गया। एसडीएम विनय मोदी ने बताया कि किसी भी दुकान पर दस क्विंटल से ज्यादा प्याज नहीं पाया गया। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को दुकानों पर रेट लिस्ट लगाने के लिए सख्त आदेश दिए है। जो भी दुकानदार रेट लिस्ट नहीं लगाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App