एक नजर

By: Dec 6th, 2019 12:01 am

मौरिटीयाना में नौका डूबी, 58 की जान गई

नौकचोट। मौरिटीयाना के समुद्र क्षेत्र में एक नौका डूबने से कम से कम 58 प्रवासियों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने यह जानकारी दी। खबर के अनुसार सभी 58 लोगों के शवों को निकाल लिया गया है। इस दौरान 74 लोगों को बचाया भी गया है। यूएन माइग्रेशन एजेंसी ने बताया कि स्पेन जा रहा यह नौका मौरिटीयाना शहर से करीब 15 मील की दूरी पर डूब गया। मौरिटीयाना पहुंचने पर नौका में ईंधन कम हो गया था।  मौरिटीयाना के अधिकारी डूबने से बचाए गए लोगों की मदद कर रहे हैं। यह नौका 150 यात्रियों को लेकर 27 नवंबर को गाम्बिया से रवाना हुआ था।

सीरिया के एलेप्पो में हमला, दस की मौत

दमिश्क। सीरिया में उत्तरी एलेप्पो प्रांत के टॉल रिफात शहर में आतंकवादियों ने एक स्पोर्ट्स क्लब को निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें आठ बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य घायल हो गए। सीरिया में रूसी केंद्र के प्रमुख मेजर जनरल यूरी बोरेनकोव ने यह जानकारी दी। श्री बोरेनकोव ने कहा कि एलेप्पो प्रांत के टॉल रिफात शहर में एक स्पोर्ट्स क्लब पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया। आतंकवादियों ने 120 मिलीमीटर के मोर्टार दागे। इस हमले में आठ बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य घायल हो गए। घायलों में सात बच्चे शामिल हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।

पोलैंड में रिहायशी इमारत ढही, आठ दबे

वारसा। पोलैंड के सिलेसिया प्रांत में गैस विस्फोट के कारण एक इमारत ढहने से कम से कम आठ लोग मलबे में दब गए। आरएमएफ एफएम प्रसारक ने बताया कि इस इमारत में नौ लोग रहते थे, लेकिन विस्फोट के समय उनमें से एक व्यक्ति बाहर था। उसने बताया कि इमारत में मौजूद सभी आठ लोग मलबे में दबे हुए हैं। खबर लिखे जाने तक अग्निशमन विभाग के करीब 100 कर्मचारी लोगों की तलाश में जुटे हुए थे।

यूक्रेन में भयानक आग के बाद 14 लापता

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में लगी आग में एक छात्रा की मौत हो गई है और 14 लोग लापता हैं। मध्य ओडेसा के एक कालेज की इमारत में आग लग गई, जिसमें 16 वर्षीय एक छात्रा की मौत हो गई थी और 27 अन्य घायल हो गए। इस आग पर गुरुवार सुबह में काबू पाया गया। जेलेंस्की ने एक फेसबुक पोस्ट  में लिखा कि हम सभी उम्मीद करते हैं कि सभी लापता 14 लोग सुरक्षित होंगे।

अमरीका-सूडान नियुक्त करेंगे राजदूत

वाशिंगटन। अमरीका और सूडान ने 23 वर्र्षों के लंबे अंतराल के बाद एक-दूसरे के यहां अपने राजदूत नियुक्त करने का फैसला किया है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। श्री पोम्पियो ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि अमरीका और सूडान ने 23 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद एक-दूसरे के यहां अपने राजदूतों को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह कदम अमरीका-सूडान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने की दिशा में एक निर्णायक कदम साबित होगा।

ट्रक से टकराई बस नौ सवार शिकार

रीवा। मध्यप्रदेश के रीवा जिला के गुढ़ थाना क्षेत्र में गुरुवार सुबह एक बस के खड़े ट्रक से टकरा जाने से बस सवार नौ यात्रियों की मौत हो गई और 32 अन्य यात्री घायल हो गए, इनमें से एक की हालत गंभीर है। घायलों को संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय भर्ती कराया गया है। रीवा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक चंचल शेखर ने बताया कि बस जबलपुर से सीधी जा रही थी। सुबह बस रीवा से सीधी के लिए निकली थी, तभी गुढ़ बाइपास पर एक पुल के समीप सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गयी। दुर्घटना में एक बच्ची, दो महिला सहित नौ यात्रियों की मौत हो गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App